प्रधानमंत्री मोदी के विजन और विचारों को हरियाणा ने पहनाया अमलीजामा, सबसे पहले धरातल पर उतारा

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 12:38 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन और विचारों को अमलीजामा पहनाते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने प्रदेश में ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष अनुदान योजना लागू की है। दरअसल हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आयोजित हुए मुख्य सचिवों के तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ड्रैगन फ्रूट की खेती पर अपने विचार रखे थे। प्रधानमंत्री के इन विचारों को सबसे पहले हरियाणा सरकार ने जमीनी स्तर पर लागू करने की पहल की। इसी के साथ हरियाणा ड्रैगनफ्रूट के लिए एक विशेष योजना शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है।

 

ड्रैगन फ्रूट की बाजार में मांग और इससे होने वाली आमदानी को देखते हुए इस फल की खेती मुनाफे का सौदा है। बागों की स्थापना से पानी की भी बचत होगी होगी और किसानों की आय में इजाफा होगा। इसलिए प्रधानमंत्री चाहते हैं कि इस फ्रूट की खेती के लिए किसानों को जागरूक किया जाए और उन्हें खेती में शुरूआती जरूरतों के लिए सब्सिडी आदि की व्यवस्था की जाए। 

 

इसी तर्ज पर हरियाणा में ड्रैगन फ्रूट के बाग के लिए 1,20,000 रुपए प्रति एकड़ के अनुदान का प्रावधान किया गया है। जिसमें पौधा रोपण के लिए 50,000 रुपए एवं ट्रैलिसिंग सिस्टम (जाल प्रणाली) के लिए 70,000 रुपए प्रति एकड़ है। इस योजना के तहत एक किसान अधिकतम 10 एकड़ तक अनुदान की सुविधा का लाभ ले सकता है। किसान बागवानी विभाग की वेबसाइट http://hortnet.gov.in  पर जाकर आवदेन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

 

हालांकि यह कोई पहला मौका नहीं है जब प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विचारों और सुझावों पर त्वरित एक्शन लिया हो, इससे पहले भी हरियाणा सरकार प्रधानमंत्री के हर एक सुझाव पर गंभीरता से कार्य करती रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लागू की गई केंद्र सरकार की योजनाओं को लागू करने जरूरतमंदों के उत्थान के लिए योजनाएं बनाने, सरकारी सिस्टम में पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित करने और सिस्टम में अत्याधुनिक आईटी तकनीकों का इस्तेमाल कर योजनाओं के क्रियान्वयन में भी हरियाणा अग्रणी राज्य है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static