हरियाणा की निष्ठा डुडेजा बनी मिस डेफ एशिया 2018

punjabkesari.in Tuesday, Oct 23, 2018 - 09:54 AM (IST)

पानीपत: मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है। पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से ही उड़ान होती है। यह पंक्ति हरियाणा की उस बेटी पर सटीक बैठती है जिसने अपनी कमियों को कभी सफलता के आड़े नहीं आने दिया। जन्म से ही सुनने में अक्षम होने के बावजूद अपने अदम्य साहस और दृढ़ इच्छा शक्ति के बल पर उसने दुनिया में देश का गौरव बढ़ाया और परिवार का नाम रोशन किया। हम बात कर रहे हैं मिस डेफ एशिया 2018 का खिताब पाने वाली पहली भारतीय व प्रतिभाशाली हरियाणा की बेटी निष्ठा डुडेजा की। मानुषी छिल्लर, साइना नेहवाल, साक्षी मालिक व कल्पना चावला जैसी हरियाणा का नाम रौशन करने वाली बेटियों में एक नाम पानीपत की निष्ठा डुडेजा का भी जुड़ गया है।
PunjabKesari
चैक गणराज्य में 18वीं मिस डेफ वर्ल्ड 2018 प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें 45 देशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। फाइनल राऊंड में 24 बचे। इनमें मिस एवं मिस्टर वर्ल्ड, यूरोप व एशिया चुने गए। प्रतियोगिता में निष्ठा डुडेजा ने सभी प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ते हुए मिस डेफ एशिया 2018 का खिताब अपने नाम किया। खास बात यह कि यह पहला मौका रहा, जब किसी भारतीय ने यह प्रतियोगिता जीती है। इससे पहले, बीते फरवरी माह में ही निष्ठा ने मिस डेफ इंडिया 2018 का खिताब जीता था।
PunjabKesari
उत्तर रेलवे में चीफ इंजीनियर के पद पर कार्यरत निष्ठा के पिता वेदप्रकाश डुडेजा ने बेटी की इस सफलता का श्रेय निष्ठा डुडेजा की मां पूनम को दिया जिन्होंने कड़ी मेहनत और समर्पण से बेटी को इस मुकाम तक पहुंचाने के काबिल बनाया। निष्ठा डुडेजा ने बताया कि हर किसी में कोई न कोई प्रतिभा छिपी रहती है। ऐसे में मैं वंचित और डिसैबल्ड लोगों को आगे लाने के लिए कार्य करना चाहती हूं। साथ ही, उनकी हर सम्भव मदद करना चाहती हूं।
PunjabKesari
निष्ठा डुडेजा को अभी हाल ही में दुनिया में बहरों को सुनने में मदद करने वाली कान की मशीन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी सिवन्तोस इंडिया प्राइवेट कंपनी का ब्रांड एम्बैसेडर बनाया गया है। पानीपत की 23 वर्षीय निष्ठा डुडेजा ने वैंकेटेश्वरा कॉलेज से बी.कॉम में पढ़ाई की है। वर्तमान में वह मीठी बाई कॉलेज, मुंबई से अर्थशास्त्र में परास्नातक की छात्रा हैं। इसके अलावा निष्ठा डुडेजा ने जूडो में कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और पदक जीते हैं। इसी तरह वह लॉन टैनिस भी अपनी प्रतिभा प्रदर्शित कर चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static