BSEH का बड़ा फैसला, अब ऑनलाइन SLC के साथ नहीं रहेगी काउंटर साइन की जरूरत

9/19/2020 12:21:57 PM

भिवानी(अशोक): एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एसएलसी लेकर जाने वाले विद्यार्थियों को अब अधिकारियों से काउंटर साइन के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे क्योंकि अब बिना काउंटर साइन के ही ऑनलाइन एसएलसी मंजूर की जाएगी। बोर्ड अध्यक्ष डॉजगबीर सिंह ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि अब तक विद्यार्थियों को एसएलसी पर काउंटर साइन करवाने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा। दरअसल कोविड-19 महामारी के चलते ऐसा प्रावधान किया गया है।

आपको बता दें कि एक स्कूल से दूसरे स्कूल में जाने के लिए यानी एसएलसी यानी स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट देना पड़ता था जिस पर प्राचार्य के साथ-साथ खंड शिक्षा अधिकारी या  जिला शिक्षा अधिकारी के काउंटर साइन करवाने पड़ते  थे ऐसे में प्रमाण  पत्र कई हाथों में जाता था जिससे संक्रमण की संभावना बनी रहती थी लेकिन अब विभाग व बोर्ड ने नए निर्देश जारी करते हुए ऑनलाइन एसएलसी पर काउंटर साइन बाध्यता को खत्म किया है। एसएलसी जारी करने वाला स्कूल ऑनलाइन ही जारी कर देगा दूसरा स्कूल इसे रिसीव करेगा। इस पर पूरा ब्यौरा विद्यार्थी का दिया होता है ।

बोर्ड अध्यक्ष डॉक्टर जगबीर सिंह ने नए प्रावधान के बारे में बताया कि इससे विद्यार्थियों व अभिभावकों को  अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ।बहरहाल नई व्यवस्था से विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को काउंटर साइन के लिए चक्कर काटने से निजात मिलेगी तो करो ना महामारी में संक्रमण के खतरों से भी बच पाएंगे।

 

 


Isha

Related News