स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाएं: विज

10/19/2021 11:28:12 AM

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व राज्य के सभी सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने संबंधित जिलों में उपायुक्त, शहरी स्थानीय विभाग तथा पंचायती राज विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाएं तथा साथ ही सघन फोगिंग पर बल दें। विज आज यहां वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के सभी सिविल सर्जन अधिकारियों के साथ डेंगू तथा कोविड वैक्सीनेशन इत्यादि पर समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हमें डेंगू की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे और विशेष प्रयास करने होंगे क्योंकि डेंगू के मामले लगातार बढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य टीमों को सक्रिय करना होगा और ये टीमें लगातार लारवा की जांच करेें तथा दवाई इत्यादि का छिडकाव करने पर भी बल दें।

विज ने कहा कि हमें डेंगू के मामलों को कम करने के पूरे प्रयास करने होंगे ।  क्योंकि लक्षण वाले अभी तक 60 प्रतिशत तक टेस्ट में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं । इसी प्रकार, उन्होंने डेंगू के मरीजों को प्लेटलेटस देने के संबंध में आई नई गाइडलाईन्स का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने प्लेटलेटस के बारे में नई गाइडलाईन्स जारी की है जिसे जल्द ही संबंधित अधिकारियों व डाक्टरों के साथ सांझा किया जाएगा।

इसी प्रकार, उन्होंने कोविड संक्रमण के संबंध में भी दिशानिर्देश देते हुए अधिकारियों से कहा कि कोविड की वैक्सीनेशन में तेजी लाएं और विशेषतौर पर दूसरी डोज लगाने के लिए दूसरी डोज के पात्र लोगों से संपर्क साधें और उन्हें वैक्सीनेट करने का काम करें। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोडा ने स्वास्थ्य मंत्री को आवश्वासन देते हुए कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष बल दिया जाएगा और साथ ही कोविड के टीकाकरण में तेजी लाते हुए दूसरी डोज लगाने पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। इस अवसर पर एनएचएम के मिशन निदेशक श्री प्रभजोत सिंह, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक डॉ वीना सिंह तथा निदेशक डॉ उषा गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static