बढ़ती गर्मी को लेकर हरियाणा सरकार अलर्ट, जारी की एडवाइजरी

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 02:31 PM (IST)

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): सूर्य देवता की तेज किरणों से चिलचिलाती तपिश के साथ बढ़ते गर्मी के प्रकोप ने अब सरकार के स्तर पर हलचल पैदा कर दी है। हरियाणा सरकार ने आने वाले दिनों में तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद तत्काल प्रभाव से सभी जिला अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। देर शाम हरियाणा सरकार की ओर से राजस्व एवं आपदा प्रबंधन की अतिरिक्त मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाणा के सभी जिलों के उपायुक्त और विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें गर्मी के प्रकोप से बचाव और सावधानी के उपायों पर चर्चा करते हुए निर्देश जारी किए। 
PunjabKesari
फतेहाबाद के डीआरओ (जिला राजस्व अधिकारी) विजेंद्र भारद्वाज ने बताया कि तापमान फिलहाल 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है और आने वाले दिनों में और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सरकार के लेवल पर आदेश जारी किए गए हैं कि बिजली और पानी की व्यवस्था सुचारू रखी जाए। इसके अलावा पशुपालन विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि पशुओं के लिए घास और पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। समय-समय पर वीएलडीए पशुओं की स्वास्थ्य की जांच करें। इसके अलावा गांव में जोहड़-कुंडों में पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद रहे। इस बारे में डीडीपीओ को आदेश जारी किए गए हैं। 

डीआरओ भारद्वाज ने बताया कि मनरेगा योजना के तहत काम करने वाले मजदूरों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है कि उनकी दो शिफ्ट बनाई जाए जिसके तहत केवल सुबह और शाम के समय ही वे काम करें। मनरेगा मजदूर दोपहर 12:00 बजे से लेकर 3:00 बजे तक काम नहीं करेंगे। वहीं स्कूलों के लिए आदेश जारी किए गए हैं कि सभी स्कूल प्रेयर के समय बच्चों को गर्मी से बचाव के बारे में जागरूक करें और स्कूलों का समय घटाने को लेकर सरकार के लेवल पर विचार विमर्श किया जा रहा है। 
PunjabKesari
स्वास्थ्य विभाग को भी निर्देश दिए गए हैं कि गर्मी के प्रकोप से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करें और अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया जाए ताकि समय रहते ऐसे मरीजों का तुरंत इलाज संभव किया जा सके। डीआरओ ने बताया कि जारी आदेशों के बारे में सभी विभागों के अधिकारियों को गंभीरता से ध्यान देने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं आम लोगों से भी अपील है कि दोपहर 12:00 बजे से 3:00 बजे के समय के बीच घर से बाहर न निकले और अगर बेहद जरूरी हो तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर और सिर पर कपड़ा उड़कर ही घर से बाहर निकलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static