हरियाणा में फिर होगी आफत की बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया Yellow Alert; किसानों की बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2024 - 08:28 AM (IST)

हरियाणा डेस्क : हरियाणा में दो दिन बारिश और ओलावृष्टि के बाद फिर से दो दिन और मौसम खराब रहने वाला है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने 6 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में उत्तर हरियाणा के चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल शामिल हैं। इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। 24 घंटे में सूबे के पंचकूला के साथ ही कैथल, झज्जर, बहादुरगढ़, पानीपत में 24 घंटे के दौरान बारिश और ओलावृष्टि हुई है। मौसम विभाग ने 29 अप्रैल यानि कल को हरियाणा के उत्तरी जिलों में मौसम खराब रहने के आसार जताए हैं।

किसानों के लिए नुकसानदायक बारिश 

बारिश के अलर्ट को लेकर एक बार फिर किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। इसका कारण है मंडियों में गेहूं के धीमे उठान हो रहा है। प्रदेश में करीब 60% गेहूं की फसल मंडियों में पहुंच चुकी है। अब तक मंडियों में करीब 46.54 लाख टन गेहूं पहुंच चुका है, लेकिन 40 लाख टन ही गेहूं की खरीद हुई है।

हरियाणा में  मार्च से लेकर अप्रैल में इस बार दो महीने में 5 बार बारिश के साथ ओले गिर चुके हैं। इससे सूबे के गेहूं और सरसों के किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। मौसम विभाग के अलर्ट को लेकर फिर से सूबे के किसानों की चिंताए बढ़ गई है। 

हरियाणा में दिन के पारे में आई कमी

बता दें कि प्रदेश में खराब मौसम के बीच दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी देखी गई है। सूबे के सभी जिलों में दिन का तापमान 24 घंटे के दौरान 40 से कम रिकॉर्ड किया गया है। सबसे अधिक तापमान मेवात का 39.8 दर्ज किया गया है। जबकि एक दिन पहले ही यहां का पारा 41 पार पहुंच गया था। 

 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static