इग्नू में सीटों की कटौती पर गरमाई राजनीति, विपक्ष ने खट्टर सरकार को घेरा

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 03:16 PM (IST)

रेवाड़ी (महेंद्र भारती): हरियाणा में विधानसभा के नजदीक आते ही विपक्ष सत्तारुढ़ सरकार को घेरने के लिए मुद्दे बनाने में जुट गया है। इस कड़ी में कांग्रेस ने खट्टर सरकार को घेरने के लिए मनेठी में एम्स निर्माण पर रोक और इग्नू में सीटों की कटौती को मुद्दा बनाया है। पूर्व सांसद व कांग्रेस कार्यसमिति सदस्य दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी में सीटों को घटाए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इग्नू में लगभग एक तिहाई सीटें घटाने का सरकार का फैसला युवा विरोधी, शिक्षा विरोधी व दक्षिणी हरियाणा विरोधी मानसिकता का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में दक्षिणी हरियाणा के अंदर हर जिले में यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थी। लेकिन हरियाणा की भाजपा सरकार पहली ऐसी सरकार है जिसने अपने 5 साल के कार्यकाल में एक भी नई यूनिवर्सिटी की स्थापना करना तो दूर की बात बल्कि कांग्रेस सरकार द्वारा स्थापित इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी में करीब दो तिहाई सीटें घटाने का काम किया है। दीपेन्द्र ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि शिक्षण संस्थानों में इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने की बजाय सीटों को घटाने के फैसले को सरकार को इस फैसले को तुरंत वापस लेना चाहिए।

बता दें कि इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी में कई विषयों में सीटों की संख्या घटा दी गई है। जिसके चलते छात्रों में भारी आक्रोश है। जानकारी के मुताबिक एलएलबी कोर्स में सीटों की संख्या 180 से घटाकर 60, एमएससी फिजिक्स, बोटनी और जूलॉली में 60 से घटाकर 20 सीट, एमएससी मैथ में 60 से 50, एमएससी सीएस में 60 से 40, बी. फार्मा में 60 से 50 सीट कर दी गई हैं, जबकि एलएलएम कोर्स को ही बंद कर दिया गया। इतना ही नहीं आईजीयू की मान्यता खत्म होने के बाद इसका नवीनीकरण तक नहीं कराया गया। ऐसे में विद्यार्थियों के भविष्य के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Naveen Dalal

Recommended News

Related News

static