गृह विभाग डायल 112 प्रोजेक्ट पर दिन रात कर रहा कार्य, प्रोजेक्ट पहुंचा अंतिम चरण में: अनिल विज

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 03:43 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): सेवा सुरक्षा और सहयोग के नारे को साकार करेगा हरियाणा का गृह विभाग इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां चल रहीं हैं। डायल 112 प्रोजेक्ट बदल द हरियाणा पुलिस की छवि बदल देगा , कॉल के महज 15 मिनट के अंदर मौके पर पुलिस पहुंचेगी , गृह विभाग ने इसके लिए 630 नई गाड़ियां खरीदी है। पहली बार चार भाषाओं के ज्ञाता  कंट्रोल रूम में ऑपरेटर के रूप में मौजूद होंगे।,  हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन के मेनेजिंग डायरेक्टर ने गृह मंत्री को  प्रोजेक्ट रिपोर्ट दे दी है।

सेवा सुरक्षा और सहयोग के नारे को साकार करने की कवायद में हरियाणा का गृह विभाग जुटा हुआ है। इसी कड़ी में अब हरियाणा पुलिस एक कदम और आगे बढ़ने जा रही है। जिसके बाद हरियाणा में पुलिस की छवि के साथ साथ पुलिस की परिभाषा तक बदल दिए जाने का दावा किया जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अब हरियाणा में हरियाणा पुलिस का डायल 112 प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में हैं। बता दें कि डायल 112 वो प्रोजेक्ट है जिसमें 112 नंबर पर कॉल करने पर पुलिस महज 15 मिनट में शिकायकतकर्ता या मुसीबत में फसे व्यक्ति तक पहुंचेगी , इतना ही नहीं डायल 112 के कंट्रोल रूम में चार भाषाओं के ज्ञाता को ड्यूटी पर लगाया जायेगा। इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का सर्वर भी लगा दिया गया है और 630 इनोवा कारें हर थाने के लिए 2 खरीद ली गई हैं , जिनकी सप्लाई दिसंबर तक मिल जाएगी। विज का दावा है कि प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद हर कॉल के 15 मिनट क अंदर पुलिस मौके पर पहुंचेगी और इसके कॉल सेंटर में पहली बार चार भाषाओं के ऑपरेटर लगाने के आदेश दिए हैं जिन्हे हिंदी , इंग्लिश , पंजाबी और हरियाणवी आनी चाहिए।  

आने वाले दिनों में हरियाणा पुलिस की छवि पूरी तरह बदलने वाली है। क्योंकि फिलहाल अक्सर यह सुनने को मिल जाता है कि किसी व्यक्ति ने 100 नंबर पर कॉल किया था तो या तो कॉल उठाया नहीं जाता ये फिर काफी समय तक पुलिस नहीं पहुँचती , लेकिन अब आने वाले समय में ऐसा नहीं होगा। क्योंकि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल के आदेशों पर अमल करते हुए इन दिनों हरियाणा का गृह विभाग डायल 112 प्रोजेक्ट पर दिन रात कार्य कर रहा है। नतीजतन अब यह प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में हैं। इस बात की जानकारी देने के लिए खुद हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन के मेनेजिंग डायरेक्टर आईपीएस अधिकारी आर सी मिश्रा गृह मंत्री अनिल विज के निवास पर पहुंचे और प्रोजेक्ट संबंधी पूरी जानकारी विज को दी। 

प्रोजेक्ट की रिपोर्ट देने के लिए हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन के मेनेजिंग डायरेक्टर  आईपीएस अधिकारी आर सी मिश्रा खुद विज के निवास पर पहुंचे थे। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट पूरी तरह ऑटोमेटिड होगा और इसमें कॉल उठाया जायेगा। उन्होंने बताया कि कॉर्पोरेशन की तरफ से कार्य पूर्ण कर लिया गया है और इस प्रोजेक्ट के लॉन्च होने के बाद पुलिस की छवि बदल जाएगी। इसमें हर कार्रवाई तुरंत होगी और पुलिस की छवि बदलेगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static