कॉलेज में EVM स्ट्रांग रूम पर अब मानवाधिकार आयोग ने जारी किया नोटिस

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2019 - 10:36 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा मानव अधिकार आयोग ने गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट नेहरू कॉलेज झज्जर में ईवीएम मशीनों को रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम के विषय में हरियाणा चुनाव आयोग, झज्जर जिला प्रशासन तथा उच्चतर शिक्षा निदेशक को नोटिस जारी किया। आयोग ने समाचार पत्रों में छपे इस समाचार पर स्वत: संज्ञान लिया।

दरअसल, झज्जर के कॉलेज में ईवीएम के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम को शिक्षार्थी शिक्षा के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि उन कमरों के चारों और लोक सभा चुनाव के समय मशीनें रखने के लिए दीवारें खड़ी कर दी गई थी, जिससे प्रकाश व हवा आनी बंद हो गई। शिक्षार्थियों को लाइट ना होने की स्थिति में मोबाइल की लाइट या टॉर्च जलाकर पढऩा पढ़ रहा है। क्लास रूम में किसी प्रकार के बाहर की रोशनी और हवा अंदर नहीं आ सकती। 

हरियाणा मानव अधिकार आयोग ने इसे शिक्षार्थियों के मानव अधिकारों का हनन माना तथा चुनाव के बाद इसे पुंस्थिती में लाना प्रशासन का काम था। आयोग ने चुनाव आयोग, जिला प्रशासन तथा निदेशक उच्च शिक्षा से पूछा है इस विषय में किसके आदेश के तहत यह निर्माण कि कार्रवाई की गई थी तथा अब इसकी क्या स्थिति है? मामले की अगली सुनवाई 23 अक्टूबर 2019 को की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static