ट्रेनों के जरिए हो रही मानव तस्करी का भंडाफोड़, अंबाला से रेस्क्यू किए 40 बच्चे

7/30/2021 10:24:48 AM

अंबाला(अमन):  अंबाला छावनी में आज बाल कल्याण परिषद , आरपीएफ और एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग की टीम की संयुक्त रूप से बड़ी कार्यवाई देखने को मिली। जिसमे टीमों ने बिहार से आ रही ट्रेन को अंबाला छावनी में रोक कर उसमे रेड की। रेड के दौरान टीमों ने ट्रेन में से 40 बच्चों समेत उन्हें बिहार से पंजाब की अलग अलग जगह लेजा रहे लोगों को भी काबू किया।

फ़िलहाल मामला मानव तस्करी और बाल मजदूरी से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है। बाल कल्याण परिषद की टीम द्वारा बच्चों की काउंसलिंग की जा रही है। मामले के बारे में जानकारी देते हुए बाल कल्याण परिषद की अध्यक्ष ने बताया कि उन्हें हेडक्वाटर से सूचना मिली थी कि कुछ बच्चे बिहार की ट्रेन से पंजाब लेजाए जा रहे हैं। जिसमें टीमों ने संयुक्त रूप से कार्यवाई करते हुए ट्रेन में रेड की और रेड के दौरान 40 से ज्यादा बच्चों और उन्हें बिहार से पंजाब लेजा रहे लोगों को भी काबू किया। उन्होंने बताया कि फ़िलहाल इस मामले में जाँच की जा रही है और एफआईआर भी दर्ज की जाएगी।

वहीं बिहार की ट्रेन से पंजाब लेजाए जा रहे एक बच्चे से भी हमने बातचीत की तो उसने बताया कि वो लुधियाना में अपने मामा के पास पढ़ने जा रहा था।  बचपन बचाओ आंदोलन के सदस्य ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले में बच्चों की काउंसिलिंग बाल कल्याण परिषद की जा रही है और मामले की कार्यवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि बच्चों को क्या बोलना है , क्या नहीं इसके लिए लालच देकर पूरी ट्रेनिंग दी जाती है। इसलिए बच्चों की अलग से काउंसिलिंग की जा रही है ताकि बच्चे किसी के दबाव में ना आ सकें।

एंटी ट्रैफिकिंग क्राइम ब्रांच के ASI ने बताया कि आज एक टीम गठित कर बिहार से पंजाब जा रही ट्रेन में रेड की गई जिसमे कम से कम 40 बच्चों को रेस्क्यू किया गया।  उन्होंने बताया कि फ़िलहाल इस मामले में जाँच की जा रही है और जो भी सामने आएगा उसके हिसाब से कार्यवाई की जाएगी। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static