हरियाणा पुलिस में चयनित अभ्यर्थी 3 साल से ज्वाइनिंग का कर रहे इंतजार, पंचकूला में शुरू की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 09:56 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): साल 2019 में हरियाणा पुलिस भर्ती में चयनित अभ्यर्थी अपनी ज्वाइनिंग की मांग को लेकर 29 नवंबर से पंचकूला में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। अभ्यर्थियों की तरफ से अब भूख हड़ताल शुरू कर दी गई है। अभ्यर्थियों का कहना है कि जब तक हमारी जॉइनिंग नहीं होगी, तब तक यह भूख हड़ताल इसी प्रकार जारी रहेगी।

 

खुशहाल यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे भर्ती को पूरे 4 साल हो गए हैं लेकिन अभी तक जो है जॉइनिंग नहीं दी गई है हम सभी चयनित उम्मीदवारों ने 8 दिसंबर को हजारों की संख्या में पंचकुला पहुंचकर 11 किलोमीटर का शांतिपूर्ण ढंग से रोड़ मार्च निकाला लेकिन फिर भी हमारी कोई सुनवाई नहीं हुई अभी तक सरकार की तरफ से और प्रशासन की तरफ से हमारे पास कोई भी मिलने नहीं आया और ना सरकार ने हमारी सुध ली गई। हरियाणा सरकार द्वारा निकाली गई पुलिस भर्तियों में सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को ज्वाइनिंग ना मिलने से नाराज सैकड़ों कैंडीडेट्स द्वारा 29 नवम्बर से शुरू हुआ धरना अब 11 दिसंबर से भूख हड़ताल में बदल जाएगा। दरअसल हरियाणा सरकार द्वारा 5500 मेल और 1100 फीमेल पुलिस सिपाही पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। जिसमें 6 जून को मेल और 15 दिसंबर को फीमेल का रिजल्ट घोषित हो गया। लेकिन कुछ कारणों के चलते मामला कोर्ट में जाने के कारण इनकी जॉइनिंग नहीं हो पाई थी। जॉइनिंग करवाने को लेकर यह 29 नवंबर से लगातार धरने पर थे और धरने के बाद 8 दिसंबर को सैकड़ों युवाओं ने एक शांतिपूर्वक मार्च भी निकाला था। अब मार्च के बाद अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल की इन युवाओं ने घोषणा कर दी है।

 

धरने की अगुवाई कर रहे एक कैंडिडेट खुशहाल यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि हम इस मामले को लेकर लगातार तमाम विधायकों और मंत्रियों को मिल चुके हैं। ज्ञापन दे चुके हैं। लेकिन केवल और केवल अभी तक हमें आश्वासन ही मिले हैं। अपनी जेबों से खर्च करके धरना प्रदर्शन करने के बावजूद अभी तक ना ही सरकार का कोई मंत्री और ना ही सरकार का कोई प्रतिनिधि हमसे मिलने आया है। इस मामले में सरकार कोई भी पहल नहीं कर रही। इससे नाराज होकर 8 तारीख को हजारों बच्चों ने एक अनुशासनात्मक और शांतिपूर्वक मार्च भी निकाला ताकि सरकार को समझ में आ जाए। लेकिन सरकार सुनवाई नहीं कर रही। इस कारण से अनिश्चितकालीन हड़ताल का फैसला लेना पड़ा है। खुशहाल ने कहा कि मामला बेशक कोर्ट में है। लेकिन सरकार को एक्सपर्ट से सलाह लेकर कोई रास्ता निकालना होगा। जल्द से जल्द हमें जॉइनिंग दे, नहीं तो यह अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी रहेगी। इस धरने के दौरान बैनर्स पर "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, लेकिन जॉइनिंग के लिए बेटियों को रोड पर ना भटकाओ"- "नौकरी पाना एक तपस्या है, फिर जॉइनिंग लेना सबसे बड़ी तपस्या है" के स्लोगन देखने को मिले।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

 

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static