सरहद पर सुरक्षा और शांति बनाए रखने में बीएसएफ का अहम योगदान: संदीप सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2022 - 05:31 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): भारतीय सुरक्षा बल (बीएसएफ) देश में रक्षा की प्रथम पंक्ति में राष्ट्र धर्म निभा रही है। बीएसएफ का सरहद पर सुरक्षा और शांति बनाए रखने में भी अहम योगदान है। यही नहीं बीएसएफ सीमाओं पर बढ़ने वाले अपराधाओं पर अंकुश लगाने में भी पूरी तत्परता के साथ अपनी जिम्मेवारी का निवर्हन कर रही है। यह बात हॉकी सूरमा व खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह ने बीएसएफ सीमा भवानी शौर्य अभियान अधिकारिता राइड के बाइक रैली फ्लैग ऑफ सेरेनमी में बीएसएफ जवानों को संबोधित करते हुए कही। बीएसएफ जवान राज्यमंत्री संदीप सिंह को अपने बीच पाकर काफी उत्साहित नजर आए। संदीप सिंह ने भी जवानों के अभिवादन को स्वीकार करते हुए उत्साह बढ़ाया। 

बतौर मुख्यातिथि कार्यक्रम में पहुंचे खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। रक्षा की प्रथम पंक्ति कहलाए जाने वाली बीएसएफ ने इंडो-पाकिस्तान और इंडो-बांग्लादेश बार्डर पर तैनात रहते हुए हमेशा सीमा पर रहने वाले लोगों के दिलों में सुरक्षा की भावना को बनाए रखा है। शांति के समय सीमा पर होने वाले अपराधों की रोकथाम एवं युद्ध के दौरान बीएसएफ ने भारतीय सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश की सीमाओं की रक्षा की है।

संदीप सिंह ने कहा कि बीएसएफ जवानों के सीमा पर चौकन्ने रहने के कारण ही देशवासी अपने घरों में सुरक्षित महसूस करते हैं। सीमा सुरक्षा बल की ये महिलाएं, जो अपने पुरुष समकक्ष साथियों के साथ हमारे देश की सरहदों की रखवाली तो कर ही रही हैं, साथ ही मोटर साइकिल पर हैरतअंगेज करतब दिखाकर इन्होंने यह साबित कर दिया है कि वे असल में 'सीमा भवानी' हैं, जोकि अब अपने इस शक्ति प्रदर्शन से देश की अन्य महिलाओं को भी सशक्त और जागरूक करने के लिए निकल पड़ी हैं। बीएसएफ आईजी हरदीप सिंह ने कहा कि चाहे खेल या जीवन का कोई अन्य क्षेत्र, सभी जगह अनुशासन एवं लगन के बिना किसी भी लक्ष्य को हासिल करना संभव नहीं होगा। सच्ची लगन एवं आत्म-विश्वास के साथ किया हुआ प्रयास कभी व्यर्थ नहीं जाता है। सीमा भवानी में भी वह लगन और आत्म-विश्वास दिखता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित बाइक रैली फ्लैग ऑफ सेरेनमी में सीमा भवानी ने हैरतअंगेज कारनामे दिखाए। मोटरसाइकिलों पर सवार महिला जवान दिल्ली, चंडीगढ़, अमृतसर, अबोहर, जयपुर, बंग्लौर होते हुए कन्याकुमारी तक महिला सशक्तिकरण के लिए रैली कर रही हैं। खेल मंत्री ने आशा व्यक्ति कि सीमा भवानी टीम ने जो लक्ष्य निर्धारित किया है, उसमें उन्हें जरूरत सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश में आज भी ऐसा विभाग और नहीं है, जहां महिलाओं सहभागिता हो और कई स्थानों तो देखने आता कि महिलाएं पुरुषों से भी आगे हैं, आज महिलाओं की सुदृढ़ इच्छा शक्ति दर्शाती है कि बीएसएफ के सख्त अनुशासन एवं प्रशिक्षण इन सीमा भवानी' के सदस्यों को निखारने अवश्य योगदान रहा होगा, लेकिन इनकी इच्छा शक्ति की जितनी सराहना की जाए है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static