लाल डोरा में मालिकाना हक का प्रमाण पत्र देने वालों के लिए अहम खबर, संबंधित समस्याओं का 31 मार्च होगा निपटारा

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 06:25 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी):   हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को लाल डोरा में मालिकाना हक का प्रमाण पत्र देने के लिए जारी की गई प्राॅप्रटी आईडी, मसावी और मुरब्बा स्टोन आदि से संबंधित समस्याओं का 31 मार्च तक निपटारा किया जाए।  मुख्य सचिव आज यहां लार्ज स्केल मेपिंग प्रोजैक्ट को लेकर अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  संजीव कौशल ने कहा कि यू.पी. इंटर स्टेट बांउड्री पर पिल्लर लगाने के कार्य में भी तेजी लाई जाए। बैठक में बताया गया कि जिला करनाल, पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल में 1218 पिल्लर लगाए जाने हैं। इनमें से 527 लगाए जा चुके है। इसके अलावा, स्वामित्व योजना के तहत फरीदाबाद, भिवानी व कुरुक्षेत्र में लगभग कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि शेष जिलों भी ग्रीविंस रिडरेसल पोर्टल पर आई शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर मार्च माह के अन्त तक अवश्य निपटान किया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि सभी जिलों में प्राॅप्रटी आईडी, मसावी और मुरब्बा स्टोन आदि से सम्बन्धित कार्य समयबद्ध ढंग से लक्ष्य निर्धारित कर पूरा किया जाए ताकि पूरे प्रदेश में एक साथ कार्य पूरा हो सके। बैठक में बताया गया कि सभी जिलों में 191 वर्क स्टेशन स्थापित किए जा चुके हैं। इनमें हरसेक की ओर से आगामी सप्ताह में जी.आई.एस. साॅफ्टवेयर इंस्टाल कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी उपायुक्त मास्टर ट्रेनर के लिए नाम तय कर तुरंत मुख्यालय भेजें ताकि उन्हें प्रशिक्षित किया जा सके।उन्होंने कहा कि सभी नगर निगमों में भी जी.आई.एस. लैब के माध्यम से मुरब्बा स्टोन, मसावीज अपडेट, स्वामित्व आदि का लार्ज स्तर पर मेपिंग कार्य किया जा रहा है। इसलिए सभी उपायुक्त इस कार्य की समय-समय पर माॅनिटरिंग और निगरानी रखें ताकि कार्य को लक्ष्य अनुसार पूरा किया जा सके। 

मुख्य सचिव ने कहा कि लार्ज स्केल मैपिंग का 3840 स्क्वेयर किलोमीटर क्षेत्र में 1077 स्क्वेयर किलोमीटर का सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा डाटा उपलब्ध करवाया जा चुका है। इसके अलावा, 94 शहरी स्थानीय निकायों में 2849 स्क्वेयर किलोमीटर में से 55 शहरी स्थानीय निकायों में 1209 स्क्वेयर किलोमीटर क्षेत्र का कार्य पूरा कर लिया गया है। यह शेष कार्य जून 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी और अम्बाला में मुरब्बा स्टोन का कार्य 15 मई तक पूरा किया जाए। बैठक में बताया गया कि पंचकूला में मोरनी खण्ड के 172 बास में से 159 बास में मेपिंग का कार्य पूरा कर डिजिटल डाटा वन विभाग को उपलब्ध करवा दिया गया है। शेष 14 भोज में मेपिंग कार्य करने के लिए कमेटी गठित की गई है ताकि लक्ष्य अनुसार कार्य पूरा कर लिया जाए।  

बैठक में राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं विŸाायुक्त श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक श्री टी.एल. सत्यप्रकाश, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डाॅ. अमित अग्रवाल, चकंबदी निदेशक सुश्री आमना तसनीम और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक श्री यशपाल सहित कई विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक से सभी जिलों के उपायुक्त ऑनलाइन जुड़े. विधानसभा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर तैयार करने के लिए एसओपी जारी 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static