कुलदीप बिश्नोई के ठिकानों पर आईटी की छापेमारी, लाखों के गहने व नगदी जब्त

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 05:08 PM (IST)

हिसार (ब्यूरो): कांग्रेस विधायक और हीरा कारोबारी कुलदीप बिश्नोई के ठिकानों पर आयकर विभाग और सीबीआई के छापेमारी की कार्रवाई दूसरे दिन भी लगातार जारी है। आयकर विभाग की टीमें दिल्ली समेत आदपुर, गुरूग्राम और अन्य ठिकानों पर तो अपनी कार्रवाई लगभग खत्म कर चुकी है, लेकिन हिसार के ठिकानों पर अभी डेरा डालकर बैठी है। छापेमारी के दौरान विभाग की टीमें बिश्नोई के ठिकानों से कुछ दस्तावेज पहले ही अपने कब्जे में ले चुकी है। 


लाखों की नगदी समेत ज्वलरी आदि कब्जे में ली गई
जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग और सीबीआई के 50 अफसरों की टीमों ने सबसे पहले बिश्नोई के दिल्ली स्थित आवास और दफ्तर से छापेमारी की कार्रवाई शुरू की, इसके बाद विभाग की अन्य टीमों ने हरियाणा के हिसार, आदमपुर, गुरूग्राम के आवासों और शोरूमों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। आयकर विभाग की टीम ने पहले बिश्नोई के ठिकानों से कुछ दस्तावेजों को अपने कब्जे में लिया वहीं सूत्रो के मुताबिक टीम ने हिसार से 4.48, आदमपुर से 1.50, दिल्ली से 2.35 लाख रूपए की नकदी समेत 60 से 70 लाख रूपए की  ज्वैलरी कब्जे में ली।

PunjabKesari, raid

लंबे समय से रखी जा रही थी नजर
सूत्रो की मानें तो आयकर विभाग लंबे समय से कुलदीप बिश्नोई के डायमंड कारोबार पर नजर रखे हुए था, जिसकी पूरी रूपरेखा दिल्ली में तैयार की गई और करीब 50 अफसरों की टीमें बनाकर सुबह 4 बजे छापेमारी की कार्रवाई के लिए रवाना हुई। कांग्रेस विधायक और बड़ा नेता होने के चलते आयकर विभाग द्वारा भारी पुलिस की भी तैनाती की गई थी।


डायमंड कारोबार के चलते हुई है कार्रवाई!
छापेमारी की कार्रवाई को बिश्नोई के डायमंड कारोबार के चलते होना बताया जा रहा है, वहीं बिश्नोई परिवार इसे भाजपा का षडय़ंत्र बताते हुए राजनीतिक द्वेष बता रही है। बहरहाल विभाग की टीमों की कुलदीप बिश्नोई के हिसार के ठिकानों पर छापेमारी जारी है अब देखना होगा छापेमारी के बाद विभाग क्या खुलासा करता है और क्या कार्रवाई अमल में लाता है।

PunjabKesari, kuldeep

आदमपुर में कुलदीप के समर्थकों ने की नारेबाजी
मंगलवार को आदमपुर में कुलदीप के बेटे भव्य बिश्नोई को आयकर विभाग की टीम ने सुबह से ही घर में रखा। देर शाम स्थानीय लोगों ने चिंता की तो भव्य को बाहर भेजा। देर रात खबर लिखे जाने तक अधिकारी मामले से जुड़े दस्तावेजों को खंगालने में जुटे थे। वहीं, हिसार से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ चुके भव्य ने कहा कि यह रेड भाजपा सरकार की बौखलाहट है। आदमपुर में देर शाम को कुलदीप समर्थकों ने नारेबाजी की।


यह छापेमारी सर्वे नहीं बल्कि सर्च ऑपरेशन है
आयकर विभाग की इस कार्रवाई को सर्वे नहीं कहा जा सकता है। यह छापेमारी की कार्रवाई के बाद सर्च ऑपरेशन है। आयकर विभाग की भाषा में सर्च ऑपरेशन सबसे देरी तक चलने वाली कार्यवाही होती है, जिसमें उस व्यक्ति के सभी प्रकार के कामकाज, प्रतिष्ठान, आवास यहां तक कि निकटतम लोगों को भी सर्च में शामिल किया जाता है। आयकर विभाग के अधिकारी इस मामले में मिले दस्तावेज, डायरी, रिकॉर्ड आदि को जब्त कर अपने साथ लेकर दिल्ली जाएंगे। जहां इन्वेस्टिगेशन विंग इन सभी रिकॉर्ड पर असेसमेंट का काम शुरू करेगी। कारोबार से जुड़े लोगों के बयान आदि लिए जाएंगे।

PunjabKesari, raid

आयकर विभाग की टीम नहीं पता था आदमपुर का आवास
आयकर विभाग की टीम जैसे ही सेक्टर-15 स्थित कुलदीप बिश्नोई के आवास छापेमारी के लिए पहुंची। यहां टीम को दो हिस्सों में बांटा गया। एक टीम सेक्टर 15 में रूकी तो दूसरी टीम कुक को लेकर आदमपुर स्थित आवास पर पहुंची। शायद टीम को आदमपुर में कुलदीप बिश्नोई के आवास का पता मालूम नहीं था। इसलिए टीम कुक को साथ लेकर गई और देर रात तक उसे अपने साथ रखा। कुक को ले जाते समय टीम ने उससे सवाल भी किए मगर कुक अधिकतर सवालों के जवाब टालता रहा। सुबह 8 बजे के बाद टीम आदमपुर पहुंची और छापामारी शुरू की। इस कार्रवाई के दौरान भव्य बिश्नोई भी अंदर मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static