नशे की लत से दूर रहें बच्चें और नशा करने वालों की पुलिस को दें जानकारी- श्रीकांत जाधव

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 10:29 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): प्रदेश के सबसे काबिल और सख्त माने जाने वाले अफसरों की श्रेणी में शुमार हरियाणा एन.सी.बी यानि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के चीफ श्रीकांत जाधव का दिल बच्चों जैसा है। एडीजीपी के बच्चों से मिलकर खुद को बच्चा महसूस करने और उनके बीच घुल मिल जाने की तस्वीरें शायद ही कभी किसी ने देखी हों लेकिन पंचकूला में स्थित जैनेंद्र गुरुकुल में आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे श्रीकांत जाधव जहां बच्चों के साथ बच्चे बने नजर आए, बच्चों से मिलने और बच्चों का उत्साहवर्धन करने का जोश जहां इस वरिष्ठ अधिकारी में दिखाई दिया वहीं नशे को लेकर पूरे प्रदेश में एक बड़ा अभियान चलाने वाले श्री जाधव ने बच्चों को नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलवाई।

एडीजीपी श्रीकांत जाधव उन्हीं के द्वारा लोगों को नशे से दूर रखने और नशे की गिरफ्त में आए लोगों का नशा छुड़वाने के लिए पिछले 22 साल से चलाई जा रही प्रयास संस्था के तत्वावधान में जैनेंद्र गुरुकुल विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के तहत बच्चों से मुलाकात करने पहुंचे। उन्होंने बच्चों को शिक्षा के महत्व से अवगत करवाया और उन्हें पढाई में ध्यान देते हुए अपने परिवार, स्कूल और समाज का नाम रौशन करने का संदेश दिया। उन्होंने बच्चों को नशे से होने वाले नुकसान से भी अवगत करवाया और आह्वान किया कि बच्चे नशे से सदा दूर रहें। अपने बचपन को याद करते हुए श्रीकांत जाधव ने कहा कि बचपन में भी अन्य बच्चों की तर्ज पर ही खेलकूद एवं शरारत भी करते थे, क्रिकेट उनका पसंदीदा खेल रहा है और सचिन तेंदुलकर को उन्होंने अपना आदर्श माना है लेकिन खेलकूद के साथ ही उन्होंने अपने भविष्य के बारे में स्कूली शिक्षा के दौरान ही सोचना शुरु कर दिया था और एक लक्ष्य निर्धारित कर उन्होंने पढाई पर फोकस किया।

उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि वे शिक्षा के महत्व को समझें, आने वाले पांच साल अगर छात्र एक लक्ष्य निर्धारित कर, अपने जीवन के लिए एक गोल स्थापित कर मेहनत करना शुरु करेंगे तब निश्चित रुप से इसके सार्थक और बेहतरीन परिणाम सामने आएंगे। श्रीकांत जाधव ने बच्चों का आह्वान किया कि वे नशे की लत से दूर रहें और यदि उनके आसपास कोई नशा करने वाला व्यक्ति है तब उसकी जानकारी उन तक पहुंचाएं।  कार्यक्रम समाप्त होने पर श्रीकांत जाधव बच्चों के बीच ही पहुंच गए, बच्चों से हाथ मिलाया, उनके साथ तस्वीरें खिंचवाईं और बड़ा अधिकारी बनने के लिए प्रेरित करते नजर आए। इस मौके पर संस्था के प्रधान संजीव जैन व अन्य लोगों द्वारा एडीजीपी को सम्मानित भी किया गया।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्रीकांत जाधव ने एक बार फिर से प्रदेश के नशा तस्करों को चेतावनी देते हुए कहा कि नशा छोड़ दें अन्यथा उनका सामना करने के लिए तैयार रहें। एनडीपीएस एक्ट में तस्कर की प्रापर्टी को फ्रीज करने और अवैध तरीके से कमाई गई प्रापर्टी को तुडवाने का प्रावधान है, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा और अंबाला से प्रापर्टी गिराने की कार्यवाही शुरु हो चुकी है। उन्होंने कहा कि उन्होंने जीवन में अपने पिता की नशे की आपूर्ति करने के लिए एक युवती को देह व्यापार करते हुए देखा है, इससे घृणित कार्य किसी व्यक्ति के लिए नहीं हो सकता है। इसीलिए ही वे नशाखोरों एवं नशा तस्करों से नफरत करते हैं।

उन्होंने कहा कि समाज से इस कुरीति को दूर करने के लिए ही उन्होंने 22 साल पहले प्रयास संस्था स्थापित की थी जो नशे के आदि लोगों के जीवन को सुधारने का काम कर रही है लेकिन अब प्रदेश सरकार ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की स्थापना करते हुए उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी है, उससे उन्हें नशा तस्करों के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही करने की जिम्मेवारी मिली है। ऐसे में पूरे प्रदेश में नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। जहां उनकी विशेष टीम प्रदेश के कोने कोने में कार्यवाही को अंजाम देने में जुटी है वहीं प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षक भी उन्हें पूर्ण सहयोग प्रदान करते हुए अपने स्तर पर नशा तस्करों पर लगाम लगा रहे हैं।

गृहमंत्री विज की उम्मीदों पर उतरेंगे खरा

श्रीकांत जाधव ने कहा कि प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज द्वारा उन पर और उनके कार्यवाही करने के तरीके पर भरोसा, यकीन और विश्वास व्यक्त किया है। प्रदेश में पहली बार नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का गठन किया गया है और उन्हें इसका पहला प्रभारी बनने का अवसर प्राप्त हुआ है। ऐसे में वे गृह मंत्री के विश्वास पर खरा उतरेंगे और निश्चित रुप से ऐसा उदाहरण और ऐसे आयाम प्रस्तुत करेंगे कि जिसे उनके बाद आने वाले अधिकारी अनुसरण कर सकें। एडीजीपी ने कहा कि जब तक गृह मंत्री द्वारा नशा तस्करी पर रोक लगने पर संतोष व्यक्त नहीं किया जाएगा तब तक अभियान जारी रहेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static