हिसार एयरपोर्ट पर चाचा-भतीजा भिड़े, इनेलो विधायक दो दिन के लिए सत्र से निष्कासित

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 07:26 PM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के शून्यकाल की कार्यवाही में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और इनेलो विधायक अभय चौटाला (चाचा-भतीजा) भिड़ गए। हिसार एयरपोर्ट की जमीन खरीदने को लेकर दोनों के बीच तीखी नोक-झोक हुई। वहीं भोजनावकाश के बाद विस अध्यक्ष और इनेलो विधायक के बीच तीखी बहस हुई। जिसके बाद विस अध्यक्ष ने इनेलो विधायक को दो दिन के लिए सत्र से निष्कासित कर दिया।

दरअलस, शून्यकाल के दौरान इनेलो विधायक अभय चौटाला ने हिसार एयरपोर्ट का मुद्दा उठाते हुए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम देने पर गठबंधन सरकार को कटघरे में खड़ा किया। अभय यहीं नहीं रुके, उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों की जमीनें सरकार के लोगों ने कौड़ियों के भाव में खरीदी है।

इस पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पलटवार करते हुए अभय के आरोपों को झूठा करार दिया। दुष्यंत ने सदन में बताया कि 7200 एकड़ भूमि को खरीदा गया है और यहां से लगती सड़कें भी सरकारी जमीन पर बन रही हैं। सरकार इस प्रोजेक्ट को भविष्य को देखते हुए कर रही है। उप मुख्यमंत्री ने अभय चौटाला से पूछा किया यदि उनके पास कोई सबूत हैं तो वे सदन में पेश करें, उसकी जांच करवाई जाएगी। अभय चौटाला ने दुष्यंत पर व्यक्तिगत आरोप लगाते हुए निशाना साधा कि उनकी कंपनी ने जमीन खरीदी है। अभय के आरोपों पर पलटवार करते हुए उप मुख्यमंत्री ने दो टूक जवाब दिया कि यदि आरोप गलत साबित हुए तो अभय चौटाला के खिलाफ प्रिवलेज मोशन लेकर आएंगे।

शून्यकाल के दौरान अभय चौटाला ने हिसार एयरपोर्ट के आसपास के गांवों को रास्ता बंद करने का मुद्दा उठाते हुए वहां पर भूमाफिया को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। इस पर उप मुख्यमंत्री ने पलटवार करते हुए सदन को अवगत कराया कि एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए रिर्टेनिंग वॉल बनाई गई है। उन्होंने अभय पर पलटवार करते हुए कहा यदि उनके पास सबूत हैं तो सदन में प्रस्तुत करें, उसकी जांच करवाई जाएगी।

दुष्यंत चौटाला को लेकर अभय चौटाला की शब्दावली पर स्पीकर ने एतराज जताया। अभय चौटाला ने 'आपका मंत्री' कहा तो स्पीकर ने उन्हें सम्मान का पाठ पढ़ाया और कहा कि दुष्यंत चौटाला सबके मंत्री हैं।

जजपा ने अभय चौटाला के खिलाफ पेश किया प्रिवलेज मोशन

इनेलो विधायक अभय चौटाला द्वारा उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पर हिसार एयरपोर्ट के आसपास जमीन खरीदने को लेकर लगाए आरोपों पर जजपा ने सदन में प्रिवलेज मोशन (विशेषाधिकार प्रस्ताव) पेश किया। जजपा विधायक जोगीराम ने भोजनावकाश के बाद शुरू हुई सत्र की कार्यवाही के दौरान सदन में अभय चौटाला के खिलाफ प्रिवलेज मोशन पेश किया। हालांकि जजपा के प्रिवलेज मोशन का कांग्रेस ने विरोध जताया। कांग्रेस विधायक बीबी बत्रा और विस अध्यक्ष के बीच नियमावली को लेकर तीखी बहस हुई।

‘बख्शूंगा नहीं’ कहने पर अभय भड़के

राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा से पहले जजपा ने अभय चौटाला के खिलाफ प्रिवलेज मोशन प्रस्तुत किया तो अभय ने शराब घोटाले पर ध्यानाकर्षण कर प्रस्ताव पर चर्चा न कराने को लेकर विस अध्यक्ष से जवाब मांगा। विस अध्यक्ष ने जवाब दिया कि आगामी तिथि में उस पर चर्चा होगी। इस पर अभय ने जोर देकर कहा कि उन्हें तिथि अवगत कराई जाए। इस पर विस अध्यक्ष ने तीखे तेवर दिखाते हुए जवाब दिया कि वे बख्शेंगे नहीं। विस अध्यक्ष की शब्दावली पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई। इसके बाद विस अध्यक्ष के तेवर ढीले पड़े और उन्होंने कहा कि नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी और उन्होंने अभय चौटाला को दो दिन के लिए सत्र से निष्कासित कर दिया।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम पर खड़ा किया भू-माफिया : अभय चौटाला

इनेलो विधायक अभय चौटाला ने कहा कि हिसार में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बात चल रही थी जिसके लिए मुख्यमंत्री, उड्डयन मंत्री और स्थानीय विधायक ने बड़े-बड़े इश्तिहार छपवाए। उस इंटरनेशनल एयरपोर्ट की पोल तो लोकसभा में खुल गई कि हिसार में कोई इंटरनेशनल एयरपोर्ट नहीं खोला जा रहा। उसके बाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम पर एक बहुत बड़ा भू-माफिया खड़ा कर दिया गया जिसने एयरपोर्ट के साथ लगती बेशकीमती जमीनें कौडिय़ों के भाव लेकर कंपनियों के नाम रजिस्ट्रियां करवा ली। यहां सड़क को बंद किए जाने से पिछले लंबे समय से स्थानीय लोग धरने पर बैठे थे। पहला धरना लगातार 34 दिन चला, तब बरवाला का विधायक प्रदर्शनकारी लोगों को उड्डयन मंत्री के पास लेकर गया और मंत्री ने आश्वासन दिया कि उनके लिए सड़क बनवा कर देंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री से इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आड़ में किन किन लोगों ने जमीनें खरीदी हैं, इस पूरे मामले की जांच करवाने की मांग की। उन्होंने कहा कि 12-14 गांव ऐसे हैं जिनके सामने अब बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static