पुलिस महानिरीक्षक ने तस्करों पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश

9/18/2021 9:53:29 AM

हिसार (विनोद सैनी): हिसार पुलिस महानिरीक्षक राकेश कुमार आर्य ने ड्रग तस्करों पर अंकुश लगाने के लिए मंडल पुलिस द्वारा की गई कार्रवाही बारे समीक्षा की। उन्होंने मंडल के पुलिस अधीक्षकों से इस दिशा में कारगर कदम उठाने के लिए तस्करों पर कार्रवाही के साथ-साथ समाज से ड्रग की डिमांड को खत्म करने की दिशा में भी कार्य करने के निर्देश दिए है। पुलिस महानिरीक्षक के प्रवक्ता सज्जन सिंह ने बताया कि इस संबंध में जिला के गांव व मोहल्ले स्तर पर समाज के समर्पित लोगों की सूची तैयार करने को कहा है, जो स्वेच्छा से समाज को ड्रग फ्री बनाने में सहयोग करेंगे। 

इस वर्ष के दौरान 11 सितंबर तक ड्रग तस्करों पर प्रभावी कार्रवाही करते हुए मंडल के पांचों जिलों में एनडीपीएस एक्ट के तहत 641 केस दर्ज कर 1018 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों से भारी मात्रा मे नशीले पदार्थ बरामद किए हैं जिनमें 63.327 किलोग्राम अफीम, 3523 किलोग्राम चूरापोस्त, 8 किलो 401 ग्राम चर्स, 1784.23 किलोग्राम गांजा, 583 ग्राम स्मैक व 8 किलो 287 ग्राम हैरोइन शामिल है। जिला पुलिस हिसार ने इस दिशा में कार्रवाई करते हुए 104 मुकदमें उक्त एक्ट के तहत दर्ज कर 149 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस जिला हांसी ने इस दिशा में 27 मुकदमे दर्ज कर 51 लोगों को गिरफ्तार किया है। जींद पुलिस ने उक्त एक्ट के तहत 46 मुकदमे दर्ज कर 67 लोगों को गिरफ्तार किया व सिरसा पुलिस ने इस दिशा में 303 मुकदमे दर्ज कर 448 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं फतेहाबाद पुलिस ने उक्त एक्ट के तहत 161 मुकदमे दर्ज कर 304 लोगों को गिरफ्तार किया है। 

पुलिस महानिरीक्षक के प्रवक्ता सज्जन सिंह ने बताया कि तीन स्तर पर कार्य के बिन्दु तैयार किए हैं। युवा पीढ़ी को हर प्रकार के नशे से दूर रखने के लिये लगातार प्रेरित करने के लिए कुशल वक्ताओं की टीम का गठन किया जाए। इस कार्य के लिए मंडल स्तर पर भी टीम तैयार की गई है। नशे के कुप्रभावो पर बनी फिल्में भी हिसार मंडल के संवेदनशील गांवों में दिखाई जाऐगी। इस कार्य के लिए जिला प्रशासन, डीपीआरओ से समन्वय स्थापित कर व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा है। जो लोग ड्रग के आदी हो गए हैं उनकी लत छुड़ाने के लिए उनका हर संभव सहयोग किया जाएगा। जैसे काउंसलिंग, दवाइयां व रिहैबिलिटेशन सैन्टरों से भी सहयोग लिया जाएगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

static