विधानसभा के शीतकालीन सत्र में गूंजेगा Bond Policy का मुद्दा, दीपेंद्र हुड्डा ने छात्रों को दिया समर्थन

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2022 - 05:02 PM (IST)

रोहतक(दीपक): हरियाणा सरकारी की बॉन्ड पॉलिसी को लेकर एमबीबीएस के छात्रों के धरने को अब राजनीतिक दलों का भी समर्थन मिलने लगा है। नेता प्रतिपक्ष के बाद सांसद दीपेंद्र हुड्डा भी आज रोहतक पीजीआई में छात्रों के धरने पर पहुंचे और छात्रों की मांग को अपना समर्थन दिया। दीपेंद्र ने छात्रों को आश्वासन दिया कि संसद के सत्र में भी उनका मुद्दा उठाया जाएगा। इसी के साथ हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भी कांग्रेस के विधायक बॉन्ड पॉलिसी के विरोध में काम रोको प्रस्ताव लेकर आएंगे।

 

PunjabKesari

 

राज्यसभा के साथ विधानसभा में कांग्रेस उठाएगी छात्रों की मांग

 

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि ऐसी बांड पॉलिसी किसी भी प्रदेश में लागू नहीं है और हरियाणा सरकार इन छात्रों को बंधुआ मजदूर बनाकर काम करवाना चाहती है। सरकारी संस्थान शिक्षा देने के लिए होते हैं न कि पैसा कमाने के लिए। उन्होंने कहा कि यह सरकार शिक्षा के प्रति संवेदनहीन है और इस बांड पॉलिसी के माध्यम से छात्रों से पैसा कमाना चाहती है, लेकिन यह किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे संसद के सत्र में हरियाणा सरकार की बॉन्ड पॉलिसी को लेकर उठाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में बॉन्ड पॉलिसी को वापस लेने की मांग उठाई जाएगी। यही नहीं 22 दिसंबर से शुरू होने वाले हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भी कांग्रेस द्वारा बॉन्ड पॉलिसी का मुद्दा जोरों शोरों से उठाया जाएगा। दीपेंद्र ने कहा कि कांग्रेस विधायक विधानसभा में काम रोको प्रस्ताव लेकर आएंगे। वहीं अगर सरकार ने तब भी बॉन्ड पॉलिसी वापस नहीं ली तो छात्रों के समर्थन में कांग्रेस सड़कों पर भी उतरने को तैयार रहेगी।

 

PunjabKesari

 

सरकार के साथ मुलाकात के बाद भी संतुष्ट नहीं हुए छात्र

 

मुख्यमंत्री से मुलाकात करने गए छात्र प्रतिनिधिमंडल के सदस्य पंकज बिट्टू ने कहा कि बैठक में एक बार भी बॉन्ड पॉलिसी को लेकर कोई बात नहीं हुई। वहां तो सिर्फ ईएमआई भरने को लेकर मुख्यमंत्री ने चर्चा की है। यह बांड पॉलिसी ना बनकर ईएमआई पॉलिसी बन गई है। उन्होंने कहा कि वह सरकार में सेवाएं देने के लिए तैयार हैं, लेकिन ईएमआई देने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए यह हड़ताल इसी तरीके से जारी रहेगी।

 

PunjabKesari

 

प्रदेश सरकार ने पॉलिसी की राशि और समय अवधि में किया बदलाव

 

गौरतलब है कि एमबीबीएस छात्र प्रदेश सरकार की बॉन्ड पॉलिसी के खिलाफ पिछले एक महीने से हड़ताल कर रहे हैं। इस बीच सरकार के साथ तीन दौर की वार्ता भी हो चुकी है, लेकिन मांगों को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। वहीं हरियाणा सरकार ने बॉन्ड पॉलिसी में कई तरह के बदलाव भी कर दिए हैं। बॉन्ड की राशि को घटाकर 30 लाख रुपए कर दिया गया है। इसी के साथ पॉलिसी के तहत सरकारी अस्पतालों में काम करने की अनिवार्य समय अवधि को भी घटाकर 7 साल से 5 साल कर दिया गया है। वहीं पीजी करने वाले छात्रों को भी सरकार ने कुछ राहत देने का ऐलान किया है। हालांकि बैठक के बाद भी मांगो को लेकर छात्र असंतुष्ट नजर आए और उन्होंने धरने को चालू रखने का ऐलान किया। 

 

यह भी पढ़ें

बॉन्ड पॉलिसी को लेकर हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों के साथ वार्ता के बाद किया यह ऐलान

पिछले एक महीने से धरने पर बैठे मेडिकल छात्रों के डेलिगेशन के साथ सरकार ने तीसरे दौर की वार्ता की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि बॉन्ड पॉलिसी के तहत सरकारी अस्पताल में काम करने की अनिवार्यता को 7 साल से घटाकर 5 साल कर दिया गया है...पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static