डिप्टी CM के बयान पर जे.पी दलाल की प्रतिक्रिया, बोले ''मेरा पानी-मेरी विरासत'' पर इकट्ठे लिया फैसला

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 05:52 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राजस्थान में फसलों पर टीडी दल के हमले के बाद हरियाणा का कृषि विभाग भी पूरी तरह से सतर्क है।उन्होंने कहा कि किसानों के साथ-साथ सरकार और जिला प्रशासन को भी इस बात की चिंता है। हालांकि हरियाणा में अभी तक टीडी दल नहीं आया है लेकिन इसके लिए जो भी जरूरी प्रबन्ध है वो हमने कर रखें है। कृषि मंत्री ने कहा कि अगर हरियाणा प्रदेश में किसी प्रकार का टिड्डी दल का हमला होता है तो कृषि विभाग के साथ पूरे जिला प्रशासन और किसान इसके लिए पूरी तरह से तैयार है।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की और से 'मेरा पानी-मेरी विरासत' पर अलग प्रतिक्रिया पर कृषि मंत्री जे पी दलाल ने कहा कि मुझे नही लगता कि इसमें उनका अलग सुर है।उन्होंने कहा कि हमने जो भी फैसले किये है इकट्ठे मिलकर किये हैं जबकि ये किसान हितैषी फैसला है।

दलाल ने कहा कि विपक्ष ने इससे पहले मंडियो में फसल की खरीद को लेकर भी काफी भ्रामक प्रचार किया था कि हम मंडियों में इस बार फसल की खरीद नहीं कर पाएंगे।जबकि मंडिया भी ठीक से चली और फसल की खरीद भी अच्छी तरह से हुई और किसान के पास उसकी फसल का पैसा भी चला गया। कहा कि हरियाणा के किसान बहुत जागरूक किसान है।उन्हें पता है कि अगर अत्यधिक पानी की खपत से पानी खत्म हो जाएगा।जमीन  बंजर हो जाएगी ।इसलिए अपने भविष्य के लिए किसान ऐसी ज्यादती नही करना चाहता।

सरकार ने भी कृषि वैज्ञानिकों सहित यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर और कृषि विभाग के अधिकारियों से इस विषय पर विचार किया कि  इसका समाधान क्या है।जबकि इसका समाधान यही है कि भू जल का कम से कम उपयोग फसलों के उत्पादन के लिए हो। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा उन क्षेत्रों में पानी का स्तर नीचे जा रहा था जहां धान की खेती हो रही थी।जिसे लेकर हमने किसानों से वहां धान की खेती कम कर उसकी जगह वहां पानी की कम खपत वाली दूसरी फसलों की खेती करने के लिए कहा। जिसे किसानों ने समझा भी है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static