कंडेला खाप का पीएम मोदी को पत्र, लिखा- एक गोत्र व पड़ोसी गांव में शादी पर लगे रोक

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 03:13 PM (IST)

डेस्कः हरियाणा की कंडेला खाप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर उनसे एक गोत्र व पड़ोसी गांव में शादी पर रोक लगाए जाने की मांग फिर बुलंद की है। खाप प्रतिनिधियों की मांग है कि हिंदू मैरिज एक्ट में इस संदर्भ में कानून बनाकर उसमें संशोधन किया जाए। बताते चलें कि हरियाणा की विभिन्न खाप पंचायतें करीब पच्चीस साल से यह मांग कर रही हैं। अब प्रदेश की एक प्रमुख कंडेला खाप ने इस मांग को फिर से प्रधानमंत्री के समक्ष उठाया है।

कंडेला खाप के प्रतिनिधियों ने चंडीगढ़ में हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल के माध्यम से इस संदर्भ में पत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा है। इस पत्र में अन्य मांगें भी की गई हैं। कंडेला खाप के प्रधान, राष्ट्रीय संयोजक जन कल्याण मंच के अध्यक्ष एवं श्रम व निर्माण प्रसंघ हरियाणा के चेयरमैन चौधरी टेकराम कंडेला ने बताया कि यह मांग खाप पंचायतें पिछले पच्चीस साल से करती आ रही हैं। इस पर तर्क देते हुए चौधरी टेकराम ने कहा कि एक गोत्र और पड़ोसी गांव के बच्चे आपस में भाई-बहन जैसे होते हैं। इसलिए खाप पंचायतें इस तरह की शादियों की पक्षधर नहीं है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की गई है कि इस संदर्भ में हिंदू मैरिज एक्ट में ही संशोधन किया जाए।

कंडेला ने कहा कि इसके अलावा पत्र में पीएम से किसानों की सम्मान निधि राशि को छह हजार से बढ़ाने व जीरो बजट खेती को बढ़ावा देने की भी मांग की गई है। उनके अनुसार लगातार बढ़ रही जनसंख्या को रोकने की दिशा में भी दो बच्चों का कानून बनाकर उसे सख्ती से लागू किया जाए। इसके अलावा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को मजबूत करने, पर्यावरण व जल बचाओ का कानून बनाने की मांग की है। उनके अनुसार उत्तरी भारत की खाप पंचायतें भी इस पर काम कर रही हैं। कृषि मंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द आपका ज्ञापन प्रधानमंत्री को भेजा दिया जाएगा। इस अवसर पर उनके साथ जन कल्याण मंच प्रदेश महासचिव राममेहर कंडेला, प्रदेश अध्यक्ष युवा सुनील सिवाच, सुभाष बडसीकरी, दयानांद शयोराण 84 खाप प्रतिनिधि, देवेंद्र कंडेला, मनोज आदि मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static