कश्मीर ने किया सेल्फी विद डॉटर अभियान पर विश्वास, 15 दिन में आई 1600 PICS

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 04:02 PM (IST)

चंडीगढ़ : पिछले 6 वर्ष से हर 9 जून को सेल्फी विद डॉटर दिवस मनाया जा रहा है तथा अबकी बार यह दिवस ख़ास होने जा रहा क्योंकि पिछले 6 साल से विश्व के हर हिस्से से सेल्फी विद डॉटर पोस्ट हुई सिर्फ़ कश्मीर भारत का अकेला ऐसा हिस्सा था जहां से एक भी सेल्फी विद डॉटर नहीं आई जबकि प्रधानमंत्री ने भी बहुत बार मन की बात के अलावा अन्तर्राष्ट्रीय प्लेटफ़ार्म से सेल्फी विद डॉटर पोस्ट करने के लिए अपील कर चुके हैं।

PunjabKesari

ख़ास बात यह तब हो जाती है जब कश्मीर की 99% लडकीयॉं सोशल मिडिया पर नहीं है लेकिन अब यह अभियान उनकी सच्ची मुस्कान की आज़ादी का पर्याय बनने जा रहा है क्योंकि क़रीबन 160 लडकीयॉं वहॉं सेल्फी विद डॉटर टीम का सदस्य बन गई हैं और उन्होंने अपने  सोशल मिडिया अकाउंट भी बना लिए हैं। सेल्फी विद डॉटर के फ़ाऊंडर सुनील जागलान ने बताया कि मैंने यह पाया कि पिछले साल से पूरे विश्व के हर देश से सेल्फी विद डॉटर पोस्ट हुई लेकिन कश्मीर से नहीं हुई तो मैंने अप्रैल 2022 में कश्मीर की यात्रा इस अभियान के लिए शुरू की और कश्मीर की पंचायत, स्कूल, कॉलेज में जाकर सेल्फी विद डॉटर अभियान का मकसद बताया लेकिन विश्वास बनने में समय तथा तथा 17 अप्रैल को वहॉं यह अभियान लॉंच कर दिया तथा वहॉं लोगों ने इसे बेहतर तरीक़े से सुनकर विश्वास किया और अब तक सेल्फ़ी विद डॉटर के ऑनलाइन म्यूज़ियम पर 1600 से ज़्यादा सेल्फ़ी  विद डॉटर पोस्ट हो चुकी हैं  इसके साथ ही लडकीयों द्वारा सोशल मिडिया पर कश्मीरी भाषा में भी सेल्फी विद डॉटर के लिए पोस्ट की जा रही है जो काफ़ी वायरल हो रही हैं। 

PunjabKesari

पुलवामा की जारा ने विडियो में कहा कि पहली बार कश्मीर में बेटियों के लिए कोई ऐसा अभियान शुरू हो रहा है जिसकी वजह से अब सोशल मिडिया पर कश्मीर की लडकीयों को आने की आज़ादी मिलेगी। 
सुनील जागलान ने बताया कि इस वर्ष 62400 सेल्फी विद डॉटर आई है जिसमें से 3 सेल्फी विद डॉटर तो राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाऐगा पिछले वर्ष नेपाल की 3 सेल्फी विद डॉटर पतथा सेल्फ़ी विद डॉटर पंचायत के लिए भी ऐसी पंचायत को अवार्ड किया जाऐगा जिसमें गॉंव के हर घर से सेल्फ़ी विद डॉटर पोस्ट की हो तथा गॉंव में महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य किया हो। 

PunjabKesari

इसके साथ सेल्फी विद् डॉटर के सिग्नेचर अभियान के ब्रॉंड एम्बेसडर चुना जाऐगा । पिछले वर्ष इस अभियान की ब्रॉंड एम्बेसडर चंडीगढ़ की अनवी अग्रवाल को चुना गया था। गौरतलब है कि राष्ट्रपति जी के अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8 बार मन की बात व अन्तर्राष्ट्रीय मंचों से सेल्फी विद डॉटर तारीफ़ कर चुके हैं तथा विश्व भर से काफी सेलिब्रिटी सेल्फ़ी विद डॉटर पोस्ट कर चुके हैं। इसके अलावा इकोनॉमिक सर्वे ऑफ इंडिया, यूएनडीपी से लेकर अन्तर्राष्ट्रीय मानक संगठन ओईसीडी ने भी सेल्फी विद डॉटर को बहुत प्रभावशाली अभियान बताया है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static