हरियाणा कैबिनेट की बैठक में लिए गए प्रमुख निर्णय, सीएम मनोहर ने दी पूरी जानकारी

10/16/2020 7:36:46 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा सचिवालय में आज शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक के उपरांत सीएम मनोहर लाल ने बैठक में लिए गए निर्णयों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सीएम मनोहर ने बताया कि प्रमुख निर्णयों में वाटर एथॉरिटी को स्वीकृति दी है, अभी तक जो सेंट्रल एथॉरिटी के निर्णय होते थे, अब मूल्यांकन व पाबन्दियों की सिफारिश करेगा। उन्होंने कहा कि देश में 8 राज्य यह कर रहे हैं।

सीएम ने बताया कि सीटीयू की 8 बसें जो पंचकूला में चलेंगी, उनसे कोई टेक्स नहीं लेंगे, यह समझौता जल्दी हो जाएगा। उन्होंने बताया कि बिजली निगमों की रिपोट्र्स में उदय के तहत बिजली क्षति में 13 प्रतिशत की कमी लाने की उपलब्धि हासिल की गई है। क्षति को कम करने पर 8 हजार 670 करोड़ की बचत 4 सालों में की गई है। सीएम ने कहा कि 4 हजार 525 गांवों में हम 24 घण्टे बिजली दे रहे हैं। सीएम ने बताया कि दक्षिण हरियाणा बिजली निगम ने कम ब्याज पर ऋण लिया है, जिसमें 700 करोड़ की गारंटी सरकार ने दी है।

अन्य निर्णयों के बारे में बताते हुए सीएम ने कहा कि टीचर्स ट्रांसफर्स पॉलिसी में भी बदलाव किए गए हैं। हाउसिंग विभाग जो छोटा विभाग था, उसे हाउसिंग फॉर आल विभाग कर दिया है। लोगों को मकान कैसे मिलेगा? इसपर विचार होगा, अन्य जो योजनाएं कहीं भी चलती थी इसके अंतर्गत ले आई गई हैं। रेंटल हाउसिंग स्कीम जैसी सभी योजनाओं को इसमें शामिल किया गया है। मनोहरलाल ने कहा कि एमासेमी को और मजबूत करने के लिए इंड्रस्ट्री विभाग के कामों को तीन जगह बांट दिया गया है।


Shivam

Related News