खापों का किसानों को समर्थन, ट्रैक्टरों में बॉर्डर के लिए रवाना हुए जत्थे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 08:11 PM (IST)

सोनीपत/चरखी दादरी/रोहतक (दीपक/पवन/नरेंद्र): तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन सरकार के लिए गले की हड्डी बनता जा रहा है। किसानों के आंदोलन को हरियाणा की खापों ने खुल कर समर्थन किया है। तीन दिन पहले हरियाणा के 35 खापों ने दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचकर किसान आंदोलन सर्मथन देने का फैसला लिया था। इसी कड़ी में बुधवार को खापों के जत्थे बॉर्डर के लिए रवाना हुए। रोहतक के गांव बाहर से नांदल खाप तपा के प्रधान डॉ सुरेश नांदल की अगुवाई में नांदल खाप के पदाधिकारी का दल टिकरी बॉर्डर पर पहुंच कर समर्थन देने के लिए गए। वहीं सोनीपत की अंतिल खाप ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ बॉर्डर पर गए।

PunjabKesari, haryana

बुधवार को गांव बाहर से नांदल खाप तपा के प्रधान डॉ सुरेश नांदल की अगुवाई में नांदल खाप के पदाधिकारी का दल टिकरी बॉर्डर पर पहुँच कर समर्थन देने के लिए गए। इस दौरान नांदल खाप ने किसानों को समर्थन देने की बात कही और तीनों कृषि कानूनों को वापस करने की मांग भी की।

नांदल खाप के प्रधान डॉ सुरेश नांदल ने कहा कि नांदल खाप ने किसानों के आंदोलन को समर्थन देने का फैसला लिया है, इसी फैसले के सभी हरियाणा की खापों ने एक मत से किसानों के समर्थन का फैसला लिया है। हमारी मांग यही जो किसानों की है। सरकार इन नए कृषि कानूनों को वापस ले। जब तक सरकार किसानों की मांग नहीं मानती है तबतक हमारा समर्थन किसानों के साथ है।

PunjabKesari, haryana

वहीं हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के उस बयान पर भी खाप प्रतिनिधियों ने कड़ी आपत्ति जताई है जिसमें उन्होंने कहा था इस किसान आंदोलन में हरियाणा के किसान भाग नहीं ले रहे है। खाप प्रतिनिधि ने कहा मुख्यमंत्री झूठ बोल रहे है फिर कैसे दस हजार किसानों पर मामले दर्ज कर दिए गए। वहीं सांगवान खाप के प्रधान व दादरी के विधायक ने क्यों सर्मथन वापस ले लिया।

सोनीपत की अंतिल खाप ने किसानों के आंदोलन में हिस्सेदारी बढ़ा दी है, करीब 40 के आसपास ट्रैक्टर ट्रालियों अंतिल खाप के लोग सिंघु बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं। अंतिल खाप के प्रधान हवा सिंह अंतिल ने बताया कि अंतिल खाप ने किसानों के इस आंदोलन को समर्थन दे दिया है और जब तक सरकार हमारी बातें नहीं मानेगी, तब तक हम नहीं बैठे रहेंगे। उन्होंने मनोहर लाल खट्टर पर निशाना साधते हुए कहा कि मनोहर लाल खट्टर किसानों का दर्द समझ नहीं सकते। क्योंकि उन्होंने आज तक खेती नहीं की है। 

PunjabKesari, haryana

चरखी दादरी में फौगाट खाप ने एक मीटिंग का आयोजन किया। मीटिंग में फैसला लिया गया कि फौगाट खाप के नेता दिल्ली कूच करेंगे। फाैगाट खाप के प्रधान बलवंत ने बताया कि वह दिल्ली कूच करने जा रहे हैं। किसान पहले ही सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। सरकार को अब किसानों के प्रति जाग जाना चाहिए। किसानों के हक में फैसला देना चाहिए नहीं तो यह आंदोलन और भी बड़ा होगा। वहीं समाज सेवक उमेद ने एक लाख एक हजार रुपए और दिल्ली जीतने भी ट्रैक्टर जा रहे हैं उन में डीजल डलवाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static