किसानों को लठतंत्र के बल पर दबाना चाहती है सरकार; पीपली लाठीचार्ज पर किरण

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 11:16 PM (IST)

भिवानी (अशोक): कांग्रेस की दबंग नेता किरण चौधरी ने कुरुक्षेत्र के पीपली में होने वाली किसान रैली में शामिल किसानों पर हुए लाठीचार्ज को लेकर निंदा व्यक्त की है। किरण ने कहा कि लोकतंत्र में जनता की आवाज को लठतंत्र से दबाया नहीं जा सकता। लोकतंत्र में हर किसी को अपनी आवाज उठाने और कहीं भी जाने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि अन्नदाता अपनी जायज मांगों के लिए आंदोलन कर रहे हैं। 

किरण ने कहा कि कोरोना काल में किसान विरोधी 3 अध्यादेश लाकर सरकार ने खुद किसान को सड़क पर आने के लिए मजबूर किया है। बिना सदन में चर्चा और एमएसपी की गारंटी के कोई भी अध्यादेश किसान हित में नहीं हो सकता। अगर सरकार व्यवस्था में कोई परिवर्तन करना चाहती है तो उसे मंडी और एमएसपी व्यवस्था के संरक्षण की गारंटी देनी होगी। बीजेपी अपने वादे के मुताबिक, स्वामीनाथन की रिपोर्ट लागू करे। यदि 3 दिन में किसानों की फसलों की स्पेशल गिरदावरी नहीं की तो सड़कों पर बड़ा आंदोलन होगा। जिसमें किसानों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन अध्यादेश किसान और व्यापारियों को बर्बाद करके रख देगा।

किरण ने कहा कि सरकार कोरोना का हवाला देकर किसान की आवाज दबाना चाहती है। लेकिन वो इसी कोरोना काल में किसानों पर 3 अध्यादेश थोप रही है। अगर उसे किसान और कोरोना की इतनी ही चिंता है तो वो 3 अध्यादेशों को लेकर इतनी जल्दबाजी क्यों दिखा रही है। एक तरफ बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार किसानों को चौतरफा मार मारने में लगी है और दूसरी तरफ वो किसान की आवाज को बंद कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान जब भी अपने हक की आवाज बुलंद करता है तो उसे लाठियों से दबाने की कोशिश की जाती है। कहा कि अन्नदाता करोड़ों भारतीयों का पेट भरता है। उसके पेट या शरीर पर लाठी चलाने का अधिकार किसी को नहीं है। सरकार ने लाठी चार्ज कर ओछी हरकत दिखाई है।

किरण ने कहा कि सरकार किसानों के हकों की आवाज को सुने, अगर सरकार ऐसा नहीं करती है तो सड़क से लेकर विधानसभा और संसद तक इन अध्यादेशों का विरोध जारी रहेगा। किरण चौधरी ने वर्तमान सरकार को किसानों की आवाज को लेकर 3 दिन का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि यदि किसानों के हकों की आवाज को सरकार ने दबाने की कोशिश की और किसानों की आवाज को नहीं सुना तो किसानों को साथ लेकर उनका बड़ा आंदोलन होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में किसान की खेती को इस बार टिड्डी दल, सफेद मक्खी ने बर्बाद करके रख दिया है। किसान की कपास, बाजरा, मूंग व ग्वार की फसल बर्बाद हो गई है। जहां किसान की खेती खराब हुई है उस क्षेत्र में स्पेशल गिरदावरी कर किसानों को 50000 रूपये प्रति एकड़ मुआवजा देने का काम सरकार करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static