Success Story: परंपरागत खेती को छोड़ आर्गेनिक खेती से किसान कमा रहा लाखों रुपए, किसानों के लिए बने प्रेरणास्रोत

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 12:01 PM (IST)

बाढ़डा (शिव कुमार) : परंपरागत खेती छोड़कर आर्गेनिक खेती से किसान मनोहर लाल कम लागत पर लाखों रुपए की कमाई कर रहा है। किसान ने जहां रेतीली जमीन पर खजूर व हल्दी उगाकर साबित कर दिया कि मेहनत व लग्न के बूते कुछ भी हासिल किया जा सकता है। वहीं 5 एकड़ में परंपरागत खेतीबाडी से हटकर आधुनिक खेती करते हैं। 

PunjabKesari

दूसरे किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बन गए किसान मनोहर लाल


बता दें कि आधुनिक खेती से मनोहर लाल प्रति एकड़ दो से ढाई लाख रुपये कमा रहा हैं। किसान मनोहर लाल द्वारा आधुनिक खेती को बढ़ावा देते हुए दूसरे किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बन गए हैं। दरअसल बाढडा विधानसभा क्षेत्र के गांव गोपी के किसान मनोहर लाल ने एक नई मिसाल पेश करते हुए परंपरागत खेती छोड़कर सब्जी की खेती शुरू करके लाखों रुपए कमाए हैं।

PunjabKesari

किसान मनोहर लाल ने बताया कि 2016 से वह टमाटर, तोरी, मिर्च, खीरा व हरी सब्जियों की खेती कर रहे हैं और जिसमें भरपूर पैदावार हो रही है। इसके साथ-साथ हल्दी की खेती करते हैं जिसमें भरपूर आमदनी हो जाती है। किसान ने रेतीली जमीन पर करीब पांच एकड़ में खजूर के पेड़ लगाए हैं और जल्द ही इनसे फल मिलने शुरू हो जाएंगे। मनोहर लाल ने बताया कि सरकारी अनुदान प्राप्त कर अपने खेत में दो एकड़ में नेट हाऊस लगा रखा है, जिससे उन्हें सब्जियां व फल उन्नत किस्म के प्राप्त होते हैं। इसका लाभ यह होता है कि बाजार में भाव अच्छा मिल जाता है। किसान ने दूसरे किसानों से अपील करते हुए कहा कि सरकार द्वारा किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए जो योजनाएं चलाई हैं उनका फायदा उठाकर किसान खेती में ऋण आदि लेकर भरपूर पैदावार कर सकते हैं और एक अच्छी आमदनी ले सकते हैं।

वहीं कृषि विशेषज्ञ डॉ. चंद्रभान श्योराण का कहना है कि किसानों की आय डबल करने के लिए सरकार प्रयासरत है और किसानों को हर संभव मदद की जा रही है। सरकार किसानों के लिए नई-नई स्कीम लेकर आ रही है। नई स्कीमों के माध्यम से किसानों को अनुदान दिया जा रहा है ताकि किसान समर्थ बन सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static