बिजली क्षेत्र के फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए मनाया ''लाइनमैन दिवस''

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 05:55 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए), बिजली मंत्रालय ने टाटा पावर-डीडीएल के सहयोग से ‘लाइनमैन दिवस’ का चौथा संस्करण मनाया। इस पहल का उद्देश्य सभी सरकारी और प्राइवेट ट्रांसमिशन और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनियों के लिए एक दिन 'लाइनमैन दिवस' के रूप में समर्पित करने और उसका जश्‍न मनाने की राष्ट्रव्यापी परंपरा कायम कर इंडियन पावर सेक्‍टर के फ्रंटलाइन नायकों - लाइनमैन का सम्मान करना है। इस प्रयास ने पावर सेक्‍टर में फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए मनोबल बढ़ाने का महत्वपूर्ण काम किया है, जिससे उन्हें उचित पहचान और सराहना मिली।

इस समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्‍ली के 40 से अधिक सरकारी और प्राइवेट ट्रांसमिशन और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनियों के 150 से ज्‍यादा लाइनमैन और लाइनवुमेन ने राष्ट्रीय राजधानी का दौरा किया।

लाइनमैन दिवस समारोह का थीम 'सेवा, सुरक्षा, स्वाभिमान' था जो पावर सेक्‍टर के फ्रंटलाइन नायकों के समर्पण, सेवा और बलिदान को दर्शाता है। कार्यक्रम के दौरान लाइनमैन को अपने विचारों का आदान-प्रदान करने और सेफ्टी की सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने तथा पावर इंडस्‍ट्री के अंतर्गत सामूहिक शिक्षा को बढ़ावा देने का भी अवसर मिला। इस मौके पर विभिन्न सुरक्षा उपकरणों और टूल्‍स की विशेष प्रदर्शनी भी आयोजित की गई थी, जिससे मेहमानों को लागू की गई सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में अधिक जानने और साझा करने का मौका मिला। इसके अलावा कार्यक्रम में दिखाए गए वीडियो में विभिन्न ट्रांसको और डिस्कॉम्‍स द्वारा कार्यस्थल पर सुरक्षा सुनिश्चित करने और घटनाओं की रोकथाम के महत्व पर प्रकाश डाला गया। इस सहयोगात्मक प्रयास ने लाइनमैन को अपने साथियों से अंतर्दृष्टि प्राप्त करने, अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने और प्रभावी सेफ्टी प्रोटोकॉल को सुदृढ़ करने में सशक्त बनाया, जिससे सभी के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण को बढ़ावा मिला।

वीडियो संदेश के माध्यम से भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने कहा, ‘‘लाइनमैन दिवस का उत्सव बिजली क्षेत्र के फ्रंटलाइन वर्कर्स के अथक प्रयासों की व्‍यापक सराहना और सम्‍मान की संस्कृति की शुरुआत है। हम उनके अमूल्य योगदान की सराहना करते हुए बहुत गर्व महसूस करते हैं जो प्रतिकूल मौसम और अप्रत्याशित संकट जैसी चुनौतियों का सामना करते हुए अपना काम करते हैं।’’

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के चेयरपर्सन घनश्याम प्रसाद ने कहा, ‘‘बिजली क्षेत्र के लाइनपर्सन हमारे देश की बिजली व्यवस्था के सबसे मजबूत स्तंभ हैं। 'लाइनमैन दिवस' का आयोजन उनके समर्पण और अथक सेवा के प्रति हमारी सराहना को रेखांकित करता है। इन फ्रंटलाइन वर्कर्स की कड़ी मेहनत को पहचानने के पीछे का उद्देश्य उन्हें सुरक्षा के बारे में शिक्षित करना और अपने अनुकरणीय प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रेरित करना है।’’ कार्यक्रम में सीईए तथा अन्‍य ट्रांसको तथा डिस्‍कॉम्‍स के वरिष्‍ठ सदस्‍यों ने भी शिरकत की ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static