राजस्थान सीमा से सटे गांवों में फिर दिखा टिड्डी दल, सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे अधिकारी

7/26/2020 12:01:51 AM

सिरसा (सतनाम): सिरसा जिले की राजस्थान सीमा से सटे गांव खेड़ी में एक बार फिर टिड्डी दल को देखा गया। टिड्डी दल को लेकर कृषि विभाग पहले ही सतर्क था और लगातार राजस्थान के कृषि सधिकारियों के साथ संपर्क सादे हुआ था। जैसे ही कृषि विभाग को सूचना मिली तो अधिकारी मौके पर पहुंचे और देर रात्रि को अभियान चला टिड्डियों को मार गिराया। 

सुबह कृषि विभाग के अधिकारियों ने बॉर्डर के साथ लगते गांव का दौरा किया। कृषि विभाग के उप कृषि निदेशक डॉ बाबू लाल ने बताया कि देर रात्रि को अभियान चला सभी टिड्डियों को मार दिया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले काफी दिनों से राजस्थान की सीमा पर टिड्डी दल सक्रिय है और हवा के रुख के साथ अपना रास्ता बदल रहा है। 

देर रात्रि को भी सूचना मिली कि टिड्डी दल राजस्थान बॉर्डर के साथ लगते गांवो में देखा गया है। कृषि विभाग की ओर से अभियान चला टिड्डियों को मार दिया गया। उन्होंने बताया कि हवा के रुख के कारण बार-बार टिड्डी दल इलाके में सक्रिय हो रहा है। डॉ बाबू लाल ने अपील करते हुए कहा कि किसान पूरी सावधानी बरतें और टिड्डियों को दिन के समय बैठने न दें। ढोल, थाली बजाकर टिड्डियों को खेतों से उड़ाने का प्रयास करें। 

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और राजस्थान के कृषि अधिकारियों से सम्पर्क बनाया हुआ है। उन्होंने बताया किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। साथ ही उन्होंने बताया कि अभी तक फसल नुकसान होने की कोई सुचना नहीं मिली है। 


Edited By

vinod kumar

Related News