अभी टला नहीं है टिड्डी दल का खतरा, हरियाणा के इस जिले में आज शाम या कल तक पहुंचने का अनुमान

6/29/2020 5:07:48 PM

फतेहाबाद (रमेश): हरियाणा में अभी टिड्डी दल का खतरा टला नहीं है। टिड्डी दल राज्य से ज्यादा दूर नहीं है। हवा का रूख हरियाणा की तरफ होने से आज शाम या कल तक क्षेत्र में टिड्डियों के पहुंचने का अनुमान है। इसको देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। कृषि विभाग ने भी इसके लिए कमर कस ली है।  

PunjabKesari, haryana

फतेहाबाद से करीब 200 किलोमीटर दूर टिड्डी दल
फतेहाबाद से करीब 200 किलोमीटर दूर रायसिंहनगर में टिड्डी दल की मौजूदगी से कृषि विभाग ने जिला में टिड्डी से बचाव का अलर्ट जारी किया है। हवा का रुख हरियाणा की तरफ होने से कृषि विभाग का अनुमान है कि आज शाम या कल सुबह तक टिड्डी दल की मौजूदगी फतेहाबाद जिले में हो सकती है। 

PunjabKesari, haryana

इस बारे में जानकारी देते हुए कृषि उपनिदेशक राजेश सिहाग ने बताया कि फतेहाबाद से 200 किलोमीटर दूर राजस्थान के रायसिंहनगर में टिड्डी दल की मौजूदगी की जानकारी प्राप्त हुई है। जिसके बाद जिले में टिड्डी से बचाव के लिए अलर्ट जारी किया गया है। अलर्ट के साथ ही बचाव के सभी उपाय व तैयारियां की जा रही हैं। 

PunjabKesari, haryana

5 हजार लीटर क्लोरो दवाई का घोल तैयार किया गया
उन्होंने बताया कि 5 हजार लीटर क्लोरो दवाई का घोल तैयार किया गया है तथा 5000 लीटर अतिरिक्त दवाई का घोल बनाने की डिमांड भेजी गई है। इसके अलावा गांव स्तर पर मुनादी करवाकर किसानों को जागरूक किया जा रहा है कि वह टिड्डी को फसलों पर ना बैठने दें, इसके लिए डीजे, थाली आदि बजाकर शोर मचाएं। 

वहीं खंड स्तर पर निगरानी कमेटी बनाई गई है और किसान इन निगरानी कमेटी को टिड्डी दल के बारे में तुरंत सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है और इसका हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रशासन ने इन सभी नंबरों को किसानों की जानकारी में पहुंचाया है। कृषि उपनिदेशक ने अपील की है कि किसान अपने क्षेत्र में जहां भी टिड्डी देखें तो तुरंत इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में दें।


Edited By

vinod kumar

Related News