लोकसभा चुनाव: मतदान के दौरान इन बूथों पर पर आई EVM में खराबी, लोगों में रोष

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 02:28 PM (IST)

डेस्क: आज सुबह-सवेरे लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए बूथों पर मतदान प्रक्रिया शुरू हुई, जिसके लिए प्रशासन ने बाकायदा तैयारियां कर रखी थी। लेकिन कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी आने के कारण मतदाताओं में नाराजगी देखने को मिली, वहीं प्रशासन के  अधिकारियों को जमकर फजीहत झेलनी पड़ी। हालांकि मतदान के दौरान ऐसी कोई समस्या न आए, इसके लिए प्रशासन ने ईवीएम मशीनों को पहले से ही पूरी तरह से चेक किया था, बावजूद इसके कुछ बूथों पर यह परेशानी झेलनी पड़ी।

अंबाला में अंबाला में वार्ड नं 5 और 3 के लिए डीएवी स्कूल अंबाला शहर में बनाये गए बूथ नंबर 148 में ईवीएम मशीन में आई खराबी ने चुनाव अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए। वहीं बड़े जोर-शोर के जोश से वोटिंग करने आये मतदाताओं को भी हताश होना पड़ा। मतदाता सुबह सात बजे ही पोलिंग बूथ पर पहुंच गए थे, लेकिन ईवीएम मशीन खराब थी। ईवीएम मशीन ऑन होते ही बार-बार इनवैलिड का मैसेज शो हो रहा था। मशीन खराब होने के चलते सुबह आठ बजे तक एक भी वोट नहीं डाला जा सका।

वहीं पंचकूला में वोटिंग शुरू होते ही बूथ नंबर 23, 42 और 73 की ईवीएम खराब हुई, जिससे परेशान होकर काफी मतदाता बिना मतदान किए लौट गए। वहीं माता मनसा मांस देवी सेक्टर 4 के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, सेक्टर 21 दून पब्लिक स्कूल और सेक्टर 8 के डीएवी स्कूल के बूथ पर ईवीएम खराब हुई, जिससे मतदाताओं को परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं गुरूग्राम में सोहना के लाखुवास गांव के सरकारी स्कूल के बूथ नम्बर 199 व गल्र्ज स्कूल के बूथ नम्बर 113 पर सही ढंग से न चल पाने के कारण ईवीएम मशीन बदलनी पड़ी।

बहादुरगढ़ में भी ईवीएम मशीनों में आई समस्या के कारण मतदान देरी से शुरू हुआ। झज्जर रोड पर बूथ नंबर 171 पर मशीन खराब होने की शिकायत मिली, जिसके बाद वोटिंग शुरू होने से पहले ही दूसरी मशीन मंगवाई गई। बूथों पर सही समय पर वोटिंग न शुरू होने के कारण मतदान केंद्रों के बाहर लंबी लाइनें लगी रही।

गौरलतलब है कि झज्जर जिले की चार विधानसभा सीट पर 7 लाख 19 हजार मतदाता वोट डालेंगे, जिनमें सबसे ज्यादा वोटर बहादुरगढ़ विधानसभा में 2 लाख 11 हजार मतदाता हैं। यहां के गांव मांडोठी के 85 नम्बर बूथ पर करीब ढाई घंटे तक एक भी वोट नहीं डाला जा सका। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मांडोठी के बूथ का संवेदनषील की कैटगरी में भी रखा हुआ है। वहीं ईवीएम मशीन में खराबी आने के कारण ग्रामीणों में काफी गुस्सा देखा गया, ग्रामीणों का आरोप जान बूझकर प्रशासन पर ईवीएम मशीन नहीं बदलने का आरोप लगाया।

वहीं करनाल जिले में प्रेमनगर में बने बूथ नंबर 167 में करीब नौ बजे तक वोटिंग प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी इसी स्कूल के बूथ नम्बर 174 में वोट डाला। सोनीपत के गोहाना में कांग्रेसी विधायक जगबीर मलिक  मतदान करने पहुंचे लेकिन यहां मशीन खराब होने के कारण वे मतदान नहीं कर पाए। हालांकि अधिकारियों ने मशीन बदलने का काम शुरू किया है। वहीं विधायक मलिक ने चुनाव अधिकारियों को खरीखोटी सुनाते हुए मशीन में छेड़छाड़ व मिलीभगत का आरोप लगाया। यहां मशीनों की खराबी के चलते देरी से मतदान शुरू हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static