लंपी बीमारी : 24 घंटों में 21 पशुओं की मौत, विभाग ने शुरू किया टीकाकरण

punjabkesari.in Saturday, Aug 20, 2022 - 12:13 PM (IST)

सिरसा: जिले में पशुओं में लंपी स्किन बीमारी खतरनाक स्तर पर पहुंचने लगी है। 24 घंटे के दौरान संक्रमण की चपेट में आने से 21 पशुओं की मौत हो गई। वहीं संक्रमण को और फैलने से रोकने के लिए पशुपालन विभाग ने टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। टीकाकरण के लिए विभाग ने 228 टीमों का गठन कर दिया है। पहले दिन विभाग ने 363 पशुओं का टीकाकरण किया गया।

जिले में लंपी स्किन बीमारी से ग्रसित पशुओं का आंकड़ा 4727 तक पहुंच चुका है। इनमें गायों के अलावा 30 भैंस भी शामिल हैं। पशुओं के संक्रमित होने से दूध उत्पादन पर विपरीत असर पड़ रहा है। वहीं विभाग के पास 21 हजार 100 वैक्सीन का स्टॉक आ गया है। अधिकारियों ने पशुपालकों से अपील की है कि लक्षण नजर आने पर विभाग के डॉक्टर के पास जाएं और झोलाछाप से इलाज करवाने से बचें। वहीं जिले में अब तक संक्रमण से 105 पशुओं की मौत हो चुकी है। इनमें पिछले 24 घंटे में 21 पशुओं की मौत हुई जबकि एक दिन पहले 17 पशुओं की मौत हुई थी। 

एक ओर विभाग ने शुक्रवार को पहले दिन 363 पशुओं का टीकाकरण किया। वहीं निजी तौर पर पशुपालकों ने 936 पशुओं का टीकाकरण करवाया। पशुपालन विभाग की ओर से पशुओं में लंपी बीमारी से बचाव और इलाज के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। बताया जा रहा है कि विभाग ने 80 हजार दवाओं का स्टॉक मांगा था। इसमें से करीब 26 हजार दवाएं आ चुकी हैं। इसके अलावा 21 हजार 100 वैक्सीन का स्टॉक भी जिले को मिल चुका है। अब पशुओं के वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static