मुख्यमंत्री मनोहर की घोषणा के मुताबिक विश्वविद्यालय में महाराजा अग्रसेन चेयर स्थापित: राजीव

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 10:49 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): समाजवाद के प्रवर्तक, अहिंसा के पुजारी, दीन-दुखियों को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सक्षम करने की प्रेरणा देने वाले रघुकुलवंशी महाराजा अग्रसेन की शिक्षाएं सर्व समाज में फैले, इसके लिए इंदिरा गांधी मीरपुर विश्वविद्यालय एवं हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन मिलकर काम करेंगे। सोमवार को इस आशय का एमओयू विश्वविद्यालय के रजिस्टर डॉ. प्रमोद भारद्वाज एवं महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष राजीव जैन के हस्ताक्षर से उपकुलपति एसके गक्खड़ की उपस्थिति में किया गया। 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा चार वर्ष पहले यमुनानगर में की गई घोषणा के मुताबिक, विश्वविद्यालय ने महाराजा अग्रसेन चेयर स्थापित की थी। परंतु चेयर का काम शुरू न होने के कारण अब महासम्मेलन ने पहल की और चेयर का भरपूर सहयोग देने की घोषणा की। 

विश्वविद्यालय के उपकुलपति एसके गक्खड़ ने बताया कि इस चेयर का काम शुरू होने से शोधार्थी महाराजा अग्रसेन के जीवन पर शोध करेंगे कि कैसे सदियों पूर्व दी गई उनकी शिक्षाएं आज के युग में समाज के कल्याण व उत्थान में प्रासंगिक हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि इस विषय पर पहला सेमिनार 19 फरवरी को मीरपुर विवि के प्रांगण में किया जाएगा, जिसमें इस विषय से जुड़े विशेषज्ञ व्याख्यान देंगे। महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि समाज के सभी संगठनों को साथ लेकर चेयर के माध्यम से महाराजा अग्रसेन की विचारधारा की सुगंध दूर-सुदूर तक फैलाई जाएगी ताकि कोरोना संकट के दौरान एक-दूसरे की मदद करने की उत्पन्न हुई भावना हमेशा कायम रहे और सब मिलकर सामाजिक ताना-बाना मजबूत बना सकें।

इस अवसर पर चेयर अध्यक्षा ममता अग्रवाल, डॉ. रीतू बजाज, डॉ. सोनू मदान, प्रोफेसर ममता कमरा, प्रोफेसर विजय कुमार, प्रोफेसर तेज सिंह, प्रोफेसर मंजू परुथी, महासम्मेलन के महामंत्री दुर्गादत्त गोयल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक सोमानी, जिला अध्यक्ष बृज लाल गोयल सलाहकार रवि गुप्ता, डॉ. दीपक गर्ग समेत बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन मौजूद रहे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static