हरियाणा के उद्योग शुरू करें अपना काम, सरकार की ओर से मिलेगा सहयोग: मनोहर लाल

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 08:24 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): मुख्यमंत्री हरियाणा के उद्योगों पर गहराए संकट से उबरने के लिए हरियाणा सरकार चिंतित है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के उद्योगों को दोबारा चालू करने पर जोर दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर का कहना है कि जो भी उद्योग अपना काम शुरू करना चाहते हैं या करेंगे, उन्हें सरकार की तरफ कोई कठिनाई नहीं होगी, बल्कि सरकार उनका सहयोग करेगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को उनके ऑनलाईन कार्यक्रम 'हरियाणा आज' में कहा कि हरियाणा की एमएसएमई के साथ हरियाणा के विकास में मारूति, होंडा, लखानी, अरमान, एस्कॉर्ट, जिंदल आदि जैसी कंपनियों का बड़ा योगदान है। करनाल, कुरुक्षेत्र का चावल इंडस्ट्री, पानीपत की हैंडलूम इंडस्ट्री, जींद और पंचकूला की हैचरी इंडस्ट्री, यमुनानगर की प्लाईवुड इंडस्ट्री, करनाल और बहादुरगढ़ की जूता इंडस्ट्री आदि का भी राज्य के विकास में बड़ा महत्व है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी को अपने-अपने यूनिटों में मजदूरों को साथ रखते हुए काम शुुरू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उद्योगों की दोबारा चालू करने में सरकार की तरफ से कोई कठिनाई नहीं आएगी, बल्कि  उनके आगे बढऩे में सरकार सहयोग करेगी।

मनोहर ने कहा हम समझ सकते हैं कि विश्वव्यापी कोरोना संकट के दौरान के लॉकडाउन में कई उद्योगों की कमर टूट चुकी है, किसी का उत्पाद बिक नहीं पाया तो किसी को उत्पाइन के लिए कच्चा माल नहीं मिल पा रहा। मजदूरों की समस्या, खासकर रेड जोन, कंटेनमेंट में भी यदि संभव हुआ तो उद्योगों को शुरू किया जाएगा। ग्रीन और ऑरेंज जोन में किसी प्रकार की कोई कठिनाइं नहीं आने दी जाएगी।

इच्छुक निवेशकों को प्राथमिकता देने की पहल
 मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते घोषित लॉकडाउन के दौरान चरनबद्ध तरीके से औद्योगिक एवं आर्थिक गतिविधियों में और अधिक तेजी लाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए, चीन से जो देश अपने औद्योगिक कार्यों स्थानांतरित अन्य देशों में करने  इच्छुक है वे अब भारत में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें हरियाणा में प्राथमिकता देने की पहल की जा रही है। जापान, अमेरिका, कोरिया, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और ताइवान के निवेशकों के साथ हरियाणा लगातार प्रयासरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static