अशोक चक्र विजेता राकेश मल्हान की शहादत युवाओं के लिए प्रेरणादायक: ओपी धनखड़

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 08:18 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने सोमवार को झज्जर के गांव सुबाना में अशोक चक्र विजेता (मरणोपरांत )शहीद सेकेंड लेफ्टिनेंट राकेश मल्हान की प्रतिमा का अनावरण कर उन्हें नमन किया। धनखड़ ने कहा कि आज के ही दिन 5 दिसंबर 1992 को पांच विदेशी आतंकवादियों को मौत के घाट उतारकर राकेश ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए अपने जीवन का सर्वाच्च बलिदान दिया था। उन्होंने कहा कि आज मैं और पूरा इलाका उस महान वीर की प्रतिमा का अनावरण कर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। राज्य सभा सांसद जनरल डीपी वत्स व झज्जर के उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह व शहादत के समय 1992 में राकेश मल्हान के कंपनी कमांडर रहे ब्रिगेडियर अजीत कुमार (सेवानिवृत) और सीओ रहे ब्रिगेडियर रणजीत सिंह सहित अन्य पूर्व सैन्य व प्रशासनिक अधिकारियों, पूर्व सैनिकों और क्षेत्रवासियों ने शहीद राकेश मल्हान की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए नमन किया।

धनखड़ ने शहीद राकेश की शहादत को नमन करते हुए कहा कि यह पल गौरव, वीरता और भावनाओं से भरा हुआ है। मैं अपने ही गांव सुबाना में सबसे कम आयु में मरणोपरांत शांति काल में बहादुरी का सर्वश्रेष्ठ अशोक चक्र विजेता (मरणोपरांत )शहीद राकेश मल्हान की प्रतिमा का अनावरण करके गौरव से भर गया हूं। उन्होंने कहा कि शहीद की माता सावित्री देवी जी व अन्य स्वजनों की उपस्थिति ने सभी को भावनाओं से भर दिया है।

धनखड़ ने बताया कि जब वीर राकेश छुट्टी काटकर जा रहे थे तब उनकी माता जी ने रोहतक रेलवे स्टेशन पर कहा था, बेटा अपना ख्याल रखना। मां की बात सुनकर वीर राकेश ने कहा था, माँ अपना ही ख्याल रखता रहा तो, मेरी टुकड़ी के सैनिकों का ख्याल कौन रखेगा। यदि माँ मुझे कुछ हुआ भी तो जीवन भर मुझ पर गर्व करोगी। धनखड़ ने कहा कि आज वीर शहीद की माताजी के साथ पूरी माँ भारती  राकेश मल्हान के शौर्य पर गर्व कर रही है। धनखड़ ने बताया कि वीर राकेश के पिता राज सिंह मल्हान भी सेना में कर्नल थे व दादा रतन सिंह भी सेना में आनरेरी कैप्टन थे।

प्रदेश अध्यक्ष ने शहीद को सेल्यूट करते हुए कहा कि मैं इस पुनीत कार्य में भागीदार बनकर कृतज्ञ हूं।  हरियाणा वीरों की भूमि है, यहां की अगणित शौर्य गाथाएं हैं। आज़ादी के अमृत महोत्सव के मौके पर सभी शहीदों को शीश नवाते हुए धनखड़ ने कहा कि उनके सर्वाेच्च बलिदान के लिए पूरा भारत अपने वीरों का सदैव ऋणी रहेगा। धनखड़ ने कहा कि दुनिया में मनुष्य जब आता है तो दो ही चीजें उसको मिलती है। अगर स्वभाव अच्छा है तो प्रेम मिलता है और अच्छा करके जाता है तो उस पर गर्व होता है।  वीर राकेश का बलिदान बहुत बड़ा है और वह सदा नौजवानों को प्रेरणा देता रहेगा। इस अवसर पर राज्य सभा सांसद जनरल डीपी वत्स  ने भी राकेश मल्हान की शहादत को नमन करते हुए युवाओं के लिए प्रेरणादायी कहा। कार्यक्रम में जिला सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण बोर्ड सचिव विंग कमांडर एन के शर्मा, क्षेत्र के गणमान्य जन, पूर्व सैनिक मौजूद रहे।  

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static