नवरात्रों से पहले  माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड का बड़ा फैसला, VIP को लेकर बनाया ये नियम

4/8/2021 10:29:49 AM

चंडीगढ़(धरणी):  अबकी बार नवरात्र में श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा माता मनसा देवी,चंडी माता,मा काली तीन प्राचीन  ऐतिहासिक मन्दिरों द्वारा वी आई पी पास कोविड के चलते नही जारी किए जा रहे। मां के दर्शन सिर्फ ई टिकट के माध्यम से ही हो सकेंगे। इस दौरान भंडारे की व्यवस्था नहीं की जाएगी। किसी प्रकार के झूले,मेले का भी प्रबंध नहीं किया जाएगा।सभी धर्मशालाओं को बन्द कर दिया गया है।

इस संबंध में जिला उपायुक्त  ने निर्देश जारी किए हैं। माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि 13 से 21 अक्तूबर तक चैत्र नवरात्र का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नवरात्र के दौरान जिला प्रशासन की तरफ से आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। कोविड के चलते मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा। इसके साथ ही मंदिर परिसर को सैनिटाइज करने के साथ श्रद्धालुओं का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि पुलिस विभाग सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध करेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे मेडिकल की सुविधाएं मुहैया करवाएगा।


इसके लिए चिकित्सकों की विशेष टीम की ड्यूटी लगाई जाएगी। यहां दो एंबुलेंस की सेवाएं लगातार जारी रहेंगी। श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग, लाइट, पानी, फायर ब्रिगेड की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अलावा नवरात्रों के दौरान कई विभागों को भी जिम्मेवारी सौंपी गई। इसके अलावा परिवहन की पर्याप्त सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी। बुजुर्गों और दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखा जाए। 

कोविड को लेकर विशेष व्यवस्था
नवरात्र में जहां माता के दर्शन टोकन के माध्यम से होंगे, वहीं यहां पहुंचने वाले हरेक श्रद्धालु को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना होगा। पंचकूला पुलिस द्वारा लगाए 15 नाकों को पार कर श्रद्धालु माता के दर्शन कर पाएंगे। इन नाकों पर सभी आने-जाने वालों पर नजर रखी जाएगी। मंदिर में आने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इस मेले के दौरान यातायात को सुचारु रखने के लिए पुलिस की खास वंयवस्था रहेगी। इसके अलावा एक सहायता केंद्र भी बनाया गया है। यहां महिला और पुरुष कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

कानून- व्यवस्था बनाए रखने के लिए हरियाणा पुलिस के जवानों के अतिरिक्त महिला पुलिस और होम गार्ड के जवान भी अलग-अलग जगह पर तैनात रहेंगे। इसके साथ-साथ पुलिस और होम गार्ड के जवान मेले और स्थापित पुलिस नाकों पर तैनात रहेंगे। कांबिंग ड्यूटी की अहम भूमिका के लिए क्राइम ब्रांच सेक्टर-26 पंचकूला के इंचार्ज को तैनात किया गया है। इसके अलावा असाल्ट ग्रुप की टीम तैयार करके मेले में तैनात की गई है। असाल्ट ग्रुप बम की सूचना पर तुरंत घटना स्थल पर जाकर कार्रवाई करेगा। इसके अलावा मेले में सुरक्षा के लिए डोर फ्रेम मैटल डिटेक्टर, क्राइसिस मैनेजमेंट टीम, स्ट्राइकिंग रिजर्व, टीयर गैस स्कवायड, बम डिस्पोजल, एंबुलेंस, फायर बिग्रेड की टीम को भी तैनात किया गया है।


Content Writer

Isha

Related News