हीटवेव से बचाने के लिए सड़कों पर पानी डाल रहा MCG

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 03:17 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): शहर में सूरज आग उगल रहा है जिससे लोग बेहाल हो रहे हैं। सुबह 10 बजे से ही सूरज की किरणें इतनी तीखी हो जाती हैं कि मानों कोई आग उगल रहा हो। सूरज की तीखी किरणों के कारण तप रही गुड़गांव की धरती को ठंडा करने में नगर निगम जुट गया है ताकि लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सके। इसी कड़ी में नगर निगम ने सड़कों पर पानी का छिड़काव कराना शुरू कर दिया है। नगर निगम द्वारा विभिन्न सडक़ों पर टैंकरों के माध्यम से सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट के शोधित पानी का छिडक़ाव लगातार किया जा रहा है।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


नगर निगम आयुक्त डा‍ॅ नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा जारी निर्देशों की पालना में नगर निगम की बागवानी शाखा के अधिकारी व कर्मचारी क्षेत्र में पानी का छिडक़ाव करने के लिए लगातार जुटे हुए हैं तथा प्रतिदिन टैंकरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। कार्यकारी अभियंता (बागवानी) मनोज कुमार के अनुसार बुधवार से टैंकरों की संख्या में और अधिक बढ़ोतरी कर दी जाएगी तथा 3 एंटी स्मॉग गन भी क्षेत्र की सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव करने के लिए लगा दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि बुधवार को उनकी टीम द्वारा न्यू कॉलोनी मोड़ से पटौदी चौक, सिविल लाईंस, राजीव चौक से चार सात चौक, न्यू रोड़, पटौदी चौक से कादीपुर, पटौदी चौक से बसई चौक, ओल्ड दिल्ली रोड़, एमजी रोड़ सहित अन्य सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव किया गया। ज्ञात हो कि जब जमीन पर पानी का छिडक़ाव किया जाता है, तो यह वाष्पित होता है और ठंडा प्रभाव छोड़ता है। इसके अलावा, पानी के छिडक़ाव से तापमान में कमी आने के साथ ही प्रदूषण में सुधार लाने में भी मदद मिलती है।

जानकारों के अनुसार लोग गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि गर्मी में पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर में पानी का कमी हो जाती है। लोग अधिक से अधिक पानी और शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें तथा बिना किसी कारण के दोपहर में बाहर न घूमें। अगर किसी काम से बाहर जाना भी है, तो खुद को अच्छे से कवर करके ही बाहर जाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static