उद्योगपतियों को बताए फैक्ट्रियों से निकलने वाले हानिकारक इंडस्ट्रियल वेस्ट को सही ढंग से नष्ट करने के उपाय

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 07:58 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़) : बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण के लिए हरियाणा में उद्योगों से निकलने वाले हानिकारक वेस्ट मटेरियल भी काफी हद तक जिम्मेदार है। इसीलिए अब हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने उद्योगपतियों को इस संबंध में जागरूक करने की ठान ली है। ताकि आम लोग साफ और स्वच्छ हवा में सांस ले सकें और फैक्ट्रियों से निकलने वाले हानिकारक अपशिष्ट पदार्थों को सही ढंग से नष्ट किया जा सके। इसी के चलते बहादुरगढ़ के गणपति धाम इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित कोबी एसोसिएशन के कार्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से बहादुरगढ़ में एक अवेयरनेस प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के वरिष्ठ एनवायरमेंटल इंजीनियर नवीन गुलिया ने उद्योगपतियों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने और फैक्ट्रियों से निकलने वाले हानिकारक अपशिष्ट पदार्थों के निस्तारण की विधियां बताइ। इस कार्यक्रम में झज्जर जिले के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों से उद्योगपति भाग लेने पहुंचे उद्योगपतियों ने भी प्रदूषण नियंत्रण विभाग की इस पहल की सराहना की और भविष्य में प्रदूषण नहीं फैलाने का प्रण भी लिया।

बता दें कि बहादुरगढ़ के औद्योगिक क्षेत्रों के आसपास आए दिन फैक्ट्रियों से निकलने वाले वेस्ट मैटेरियल को इधर-उधर फेंकने या फिर जलाने के मामले सामने आते रहते हैं। प्रदूषण नियंत्रण विभाग को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। अब देखना होगा कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग के इस अवेयरनेस प्रोग्राम का कितना असर उद्योगपतियों पर पड़ता है और वातावरण साफ होता है या नहीं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static