सर्दी से दुग्ध उत्पादन भी हुआ प्रभावित, पशु पालकों की बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Wednesday, Jan 11, 2023 - 01:17 PM (IST)

रादौर (कुलदीप सैनी) : कंपकपा देने वाली सर्दी से जहां आम जन बेहाल है, वहीं सर्दी से दुग्ध उत्पादन में काफी कमी आई है। पशु चिकित्सक भी इस समय पशुओं को ठंड से बचाव के लिए पशु पालकों को विशेष हिदायते दे रहे है।

बता दें कि पूरा उत्तर भारत इस समय सर्दी और कोहरे की चपेट में है। जिससे लोग घरों में दुबकने पर मजबूर है और ठंड से बचाव के लिए अलाव का सहारा ले रहे है। वहीं सर्दी का असर दुधारू पशुओं पर भी साफ देखने को मिल रहा है। पशुपालकों की माने तो ठंड के चलते अब दुधारू पशुओं का दुग्ध उत्पादन भी आधा रह गया है। जिसके चलते दूध उत्पादन से अपना रोजगार करने वाले पशुपालकों की चिंताए बढ़ी हुई है। दूध बेचकर अपना रोजगार करने वाले पशुपालकों का कहना है कि बढ़ती ठंड से 15 से 20 प्रतिशत तक दुध उत्पादन में कमी आई है। जिससे उन्हें काफी आर्थिक नुकसान भी झेलना पड रहा है। हालांकि पशुपालक पशुओं को ठंड से बचाने के उपाय भी कर रहे है लेकिन ठंड का असर कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

वहीं पशु चिकित्सकों ने भी माना है कि दुधारू पशुओं पर ठंड का प्रभाव है जिस कारण ही पशुओं का दुग्ध उत्पादन घटा है। उन्होंने पशुपालकों को पशुओं को ठंड से बचाव के उपाय बताए है। पशु चिकित्सक सुरेंद्र छौक्कर ने बताया की पशुओं को सबसे पहले सीधी हवा से बचाना चाहिए, इसके अलावा पशुओं को गुनगुना पानी व प्रोटीन युक्त खल व फीड देनी चाहिए ताकि उससे पशु के शरीर में गर्मी बनी रहे और उस पर ठंड का असर न पड़े। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)     

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static