1700 से ज्यादा कर्मचारियों को मिला CM का तोहफा, 2 करोड़ 95 लाख रूपए का मिला चैक

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2019 - 01:31 PM (IST)

गुरूग्राम (मोहित): गुरूग्राम में सफाई कर्मचारियों को पहली बार सीएम तोहफा दिया गया। आजादी और रक्षाबंधन के दिन सीएम मनोहरलाल से गुरूग्राम के 1700 से ज्यादा सफाई कर्मचारियों को 2 करोड 95 लाख रूपये का चैक दिया गया वही कर्मचारियों ने ठेकेदारी प्रथा को खत्म करने का की गुहार लगाई लेकिन मुख्यमंत्री ने कहा कि हम ऐसा प्रोपोजल लाएंगे जिसमे आप लोगो के बीच का ही ठेकेदार होगा ताकि आप लोग किसी के सामने मजबूर न हो आपलोगो का शोषण न हो मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाईकर्मियों की सुविधाओं की भी हमें चिंता है।

हमने सभी सफाई कर्मचारियों को वर्दी भत्ता और एक जोड़ी जूते देने का वायदा किया था। उस अनुसार आज पिछले पांच वर्ष का एकमुश्त वर्दी भत्ता दिया गया है जिसके अंतर्गत प्रत्येक सफाई कर्मचारी को 17 हजार रूप्ये की राशि मिलेगी। उन्होंने ठेका प्रथा का उल्लेख करते हुए कहा कि सफाई कर्मचारी अपने में से ही सफाई ठेकेदार चुन लें, हम उसे ठेका दे देंगे । वह चुना हुआ व्यक्ति सभी सफाई कर्मचारियों की सुविधाओं का ध्यान रखें और समय पर उन्हें उनका मेहनताना दे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ठेका प्रथा में से यह रास्ता हमें नजर आता है। अभी जल्दी नही है, आप सभी इस सुझाव पर विचार करें और हमें बता दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शोषण करने वाले सफाई ठेकेदार को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने उपस्थित सफाई कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे अपने परिवार के 5 से 15 वर्ष तक के हर बच्चे को पढ़ाएं  और उसे स्कूल भेजे। पहले गली मौहल्लों को भी साफ कर दिया करते थे लेकिन यह प्रथा अब बंद हो गई है। इसके लिए अब लोग सरकार की तरफ देखने लगे हैं। समय के साथ सफाई के काम में भी परिवर्तन आया है। अब सफाई का काम मशीनों से भी होने लगा है। सीवरेज की सफाई के लिए भी मैकेनिकल रोबोट मशीन आ गई है और इस कार्य के लिए अब सिवरेज में उतरने की जरूरत नही है। उन्होंने कहा कि  फिर भी सिवरेज की सफाई करने वाले कर्मचारी का 10 लाख रूप्ये का बीमा करवाया जाएगा जिसके प्रीमियम की राशि सरकार भरेगी और सिवरेज सफाई कार्य के दौरान कोई अनहोनी होने पर पीड़ित परिवार को 10 लाख रूप्ये की राशि मिलेगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static