Haryana Loksabha Election: आज से नामांकन प्रक्रिया शुरु, राव इंद्रजीत आज दाखिल करेंगे पर्चा

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 10:27 AM (IST)

हरियाणा डेस्क : हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटों पर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरु होगी। यह नामांकन प्रक्रिया 6 मई तक चलने वाली है। लोकसभा चुनाव के लिए आज नोटिफिकेशन जारी होगा। नोटिफिकेशन के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि 29 अप्रैल यानी आज से 6 मई तक उम्मीदवार द्वारा नामांकन दाखिल किए जागे। प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करने के लिए मात्र 6 दिन मिलेंगे। मंगलवार 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच-पड़ताल की जाएगी।

बताया जा रहा है कि 9 मई तक को उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। 25 मई को मतदान होगा और 4 जून का मतगणना उपरांत नतीजे घोषित किए जाएंगे। यदि कोई उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन करना चाहता है तो उसे ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसकी हार्ड कॉपी को संबंधित आरओ को जमा करवानी होगी।

जानें बीजेपी प्रत्याशियों के नामांकन का शेड्यूल

29 अप्रैल को गुरुग्राम लोकसभा के उम्मीदवार राव इंद्रजीत नामांकन दाखिल करेंगे। अंबाला से उम्मीदवार बंतो कटारिया 1 मई को अपना नामांकन दाखिल करेंगी। 2 मई को भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से चौधरी धर्मबीर व हिसार में रणजीत चौटाला और कुरुक्षेत्र के नवीन जिंदल नामांकन दाखिल करेंगे। 4 मई को सिरसा में अशोक तंवर और 6 मई को कृष्णपाल गुर्जर नामांकन दाखिल करेंगे। 6 मई को पूर्व सीएम मनोहर लाल और सीएम नायब सिंह सैनी अपने-अपने चुनाव का पर्चा भरेंगे। कांग्रेस की ओर से अभी प्रत्याशियों के नामांकन को लेकर कोई डेट फिक्स नहीं की गई है।

हरियाणा में 10 सीटों- करनाल, कुरुक्षेत्र, सोनीपत, रोहतक, हिसार, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, अम्बाला और सिरसा के लिए कुल 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। गुरुग्राम में सर्वाधिक 25 लाख 46 हजार 916 वोटर हैं। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static