अब स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर होगी फीस व सुविधाओं की जानकारी

8/4/2020 11:52:40 AM

चंडीगढ़ (धरणी): प्राइवेट अस्पतालों व लैब में कोरोना इलाज से संबंधित फीस व अन्य सुविधाओं की जानकारी स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट  पर उपलब्ध रहेगी। यह मांग वकीलों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के समूह ‘सबका मंगल हो’ नामक संस्था ने स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से की थी।   

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस दौरान आपातकाल में अस्पतालों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं से संबंधित तमाम सरकारी हिदायतों को सार्वजनिक किए जाने के मुद्दे को प्रमुखता से उठाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने ‘सबका मंगल हो’ संस्था के पत्र पर कार्रवाई करते हुए प्राइवेट लैब वह प्राइवेट अस्पतालों को इलाज व फीस से सम्बंधित सभी हिदायतों की जानकारी दो अगस्त को वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी हैं।  

स्वास्थ्य विभाग की वैबसाइट पर उपलब्ध जानकारी अनुसार प्राइवेट अस्पतालों में इलाज का खर्च लेने की समय सीमा रखी गई है। इस खर्च में सभी प्रकार की सुविधाओं जैसे दवाइयों, मास्क, पी.पी.ई. किट, लैब, डॉक्टर की विजिट आदि के तमाम खर्च शामिल हैं। अगर कोई इन आदेशों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ आई.पी.सी. की धारा 188 के तहत एफ.आई.आर. दर्ज होगी। 

कोई भी प्राइवेट लैब टैस्ट के लिए 2400 रुपए से अधिक चार्ज नहीं करेगी और सभी लैब को टैस्ट की रेट को डिस्प्ले करना होगा। सभी उपायुक्तों को आदेश दिए गए हैं कि वह सरकारी दायित्वों को जनता तक पहुंचाएंगे। ‘सबका मंगल हो’ संस्था के संयोजक डा. मनोज शर्मा व चेयरमैन प्रदीप रापडिय़ा एडवोकेट ने जनहित मुद्दे पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज व संबंधित अधिकारियों का धन्यवाद किया है। 


Edited By

vinod kumar

Related News