अब गुरुग्राम की ओल्ड सिटी तक पहुंचेगी मेट्रो, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 10:34 AM (IST)

गुड़गांव (गौरव) : ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो योजना को जल्द ही केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को अपनी मंजूरी दे दी। इस मेट्रो के निर्माण से गुरुग्राम के लोगों का सपना पूरा होने जा रहा है। ओल्ड गुरुग्राम के लोगों का मेट्रो से जुड़ा सर्वजनिक यातायात में मील का पत्थर साबित होगा। 28.5 किलोमीटर मेट्रो लंबी लाइन का होगा विस्तारः बतादें कि अब केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद धरातल पर काम शुरू होगा। हुड्डा सिटी सेंटर से एनएच 148 स्थित साइबर पार्क तक करीब 28.5 किलोमीटर मेट्रो लाइन को इस योजना के तहत बिछाया जाएगा।

मेट्रो के अधिकारियों के अनुसार गुरुग्राम में मेट्रो की रीडरशिप 40 हजार प्रतिदिन से बढ़कर करीब सवा लाख प्रतिदिन हो जाएगी। हुड्डा सिटी सेंटर से एनएच 148 साइबरपार्क तक करीब दो दर्जन स्टेशन बनाए जाएंगे। इस योजना में खास बात यह रहेगी कि बसई के पास बनाए जा रहे मेट्रो डिपो के साथ ही द्वारका एक्सप्रेसवे को भी जोड़ा जाएगा जिसमें सेक्टर 101 के पास भी एक स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। करीब 2 दर्जन स्टेशनों का होगा निर्माण 28 5 किलोमीटर लंबे हुड्डा सिटी सेंटर से साइबरपार्क 148 तक के मेट्रो रूट पर सेक्टर 45, सुभाष चौक, हीरो होंडा चौक, सेक्टर 37, सेक्टर 10 सेक्टर, बसई, सेक्टर 4, रेजांगला चौक, पालम विहार, सेक्टर 23 आदि स्टेशनों सहित करीब 2 दर्जन स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा।

बसई के नजदीक बनने वाले मेट्रो डिपो के पास ही सेक्टर 101 के आसपास एक स्टेशन तैयार कर द्वारका एक्सप्रेसवे को भी इस मेट्रो रूट से जुड़ जाएगा। ताकि द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास रहने वाले लोगों को भी इसका लाभ मिल सकेगा। गुड़गांव का विकास तेजी से हो रहा है जिसके चलते यातायात का दबाव गुरुग्राम की सड़कों पर काफी बढ़ा है। ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो की सख्त आवश्यकता उस समय से ही महसूस की जाने लगी थी जब हुड्डा सिटी सेंटर तक मेट्रो का निर्माण हुआ था। योजना को सिरे चढ़ाने में तकनीकी कारणों से देर तो हुई लेकिन अब योजना धरातल पर पहुंच गई है। गुरुग्राम मेट्रो का सर्कल करीब गुरुग्राम के हर कोने को जोड़ने का कार्य करेगा।

मेट्रो विस्तार के लिए एक साल से केंद्रीय शहरी विकास मंत्री के संपर्क में रहे राव इंद्रजीत सिंह

केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो रूट को लेकर पिछले वर्षों से केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी के लगातार संपर्क में रहे और डीपीआर की मंजूरी से लेकर अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए उन्होंने लगातार हरियाणा के अधिकारियों व शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों के बीच समन्वय कर योजना में लगी आपत्तियों को दूर करवाने में सेतु की भूमिका निभाई। पिछले वर्ष केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ हुई बैठक में भी हरियाणा के अधिकारियों व शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक कर लगी आपक्षियों को काफी हद तक दूर करवाया गया था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी इस विषय पर लगातार उनके संपर्क में रहे।

कांग्रेस की सरकार ने 10 साल पहले ही कर दिया था मेट्रो से जोड़ने का कार्य : पंकज

दिल्ली से गुरुग्राम तक व दिल्ली से हरियाणा के अन्य डिस्सो को मेट्रो से जोड़ने का कार्य कांग्रेस की सरकार ने 10 साल पहले ही कर दिया था। भाजपा केंद्र व राज्य सरकार के 8 साल के कार्यकाल में प्रदेश के एक भी कोने मेट्रो का अब तक एक भी पिलर खड़ा नही कर पाई है। पुराने शहर में मैट्रो विस्तार के प्रयास तो कांग्रेस की सरकार ने वर 2012 में ही शुरू कर दिए थे लेकिन दुर्भाग्य इस बात का रहा कि प्रदेश व केंद्र में मोदी सरकार आई उसके बाद मैटो विस्तार का नाम भी इस सरकार ने नही लिया। हमें खुशी इस बात की है कि देर से ही सही गुरुग्राम के लोगों को मैट्रो का तोहफा मिले।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static