अब रेल यात्रियों को मिलेगा लंबी लाइनों से छुटकारा, मोबाइल से ही कर सकेंगे टिकट बुक

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 12:22 PM (IST)

यमुनानगर (त्यागी): यमुनानगर-जगाधरी रेलवे स्टेशन पर इन दिनों एक विशेष अभियान चलाकर यात्रियों को लंबी लंबी लाइनों से छुटकारा दिलवाने तथा कैशलैस सुविधा प्रदान करने व किसी भी प्रकार के लेन देन में होने वाली चूक से निजात दिलाने के साथ साथ पारदॢशता के प्रोत्साहन के लिए उत्तर रेलवे के अंबाला मंडल द्वारा लोगों को सामान्य टिकट के लिए उत्सोम मोबाइल एप के प्रयोग हेतु जागरूक किया जा रहा है। इस एप के बारे में अधिकतम लोगों को जानकारी हो, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके व यह जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाई जा सके, रेलवे का यह प्रयास है। मोबाइल द्वारा टिकट बुकिंग की यह सुविधा इस एप द्वारा संभव हुई है जो भारतीय रेलवे की महत्वपूर्ण एप है। इसके उपयोग से यात्री अपनी टिकट को स्वयं बुक कर सकता है।

 ऐसे में यात्री को पेपरलैस और कैशलैस की सुविधा रेलवे उपलब्ध करवाता है। इस एप के द्वारा टिकट बुक करवाने पर यात्री द्वारा करवाए गए वायलेट रिचार्ज पर 5 प्रतिशत बोनस भी दिया जाता है। मिली जानकारी के अनुसार इस एप के यात्रियों में अधिकाधिक उपयोग व जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मंडल रेल प्रबंधक गुरिन्द्र मोहन सिंह के निर्देश तथा मार्ग दर्शन तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हरि मोहन के नेतृत्व में अंबाला मंडल 7 दिन का जागरूकता अभियान यमुनानगर-जगाधरी सहित विभिन्न स्टेशनों पर चला रहा है जोकि 11 फरवरी तक चलाया जाएगा। 

5 प्रतिशत की भी होगी बचत
इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हुए वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हरि मोहन ने बताया कि इस एक का प्रयोग यात्रियों को समय की बचत के साथ साथ 5 प्रतिशत की बचत वैलेट के माध्यम से भी प्रदान करता है  और यात्रियों को लंबी लाइनों में लगने से भी छुटकारा मिलता है। हैल्प डैस्क पर यात्रियों को रेलवे स्टाफ के द्वारा एप को डाऊन लोड करना, पंजीकरण करना, टिकट बनाना व टिकट किराए के कैशलैस भुगतान करना आदि की प्रक्रिया से लोगों को अवगत करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इतना ही नहीं स्टेशनों पर इस संबंध में पोस्टरों, बैनरों तथा स्टिकर आदि के माध्यम से भी लोगों को इस एप के बारे में अधिक से अधिक सूचना पहुंचाई जा रही है। यात्रियों के द्वारा इस एप के प्रति जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई दे रही है और लगभग सभी स्टेशनों पर ए.और एवन स्टेशनों पर एप के प्रचार के दौरान एप को डाऊन लोड करने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

क्या कहते हैं रेलवे प्रवक्ता 
रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि रेलवे का उद्देश्य अपने यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करवाना है ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसी कड़ी में रेलवे द्वारा शुरू की गई इस एप के बारे में जागरूक किया जा रहा है ताकि रेल यात्री भारी भरकम भीड़ से बचें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static