अब SHO को मिलेगी ‘थानेदारी’ की ट्रेनिंग !

2/15/2020 1:20:17 PM

चंडीगढ़(धरणी)- हरियाणा के पुलिस थानों में फरियादियों के साथ उचित व्यवहार व दायित्व को लेकर अब थानाध्यक्षों (एस.एच.ओ.) को थानेदारी की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें सभी इंस्पैक्टर और सब इंस्पैक्टरों को शामिल किया जाएगा,जो समय-समय पर थानाध्यक्ष के तौर पर भूमिका निभाते रहते हैं।

ट्रेङ्क्षनग का काम ट्रेनरों के अलावा प्रोफैशनल के जरिए किया जाएगा। दरअसल, गृह मंत्री के पास यह फार्मूला रोहतक के सिविल लाइन पुलिस थाने में छापेमारी दौरान आया जहां कई खामियां मिली थीं। जब छापा मारा तो एस.एच.ओ. दायित्व बारे सही जवाब नहीं दे सका। 

जल्द ट्रेनिंग के लिए गृह सचिव को दिया निर्देश
गृह मंत्री ने एस.एच.ओ. को ट्रेङ्क्षनग देने के लिए पत्र लिखा है,जिसमें जिला स्तर पर प्रबंध करने को कहा गया है। पत्र में कहा कि ट्रेङ्क्षनग के जरिए ऐसे प्रशिक्षित किया जाए कि बतौर एस.एच.ओ. ड्यूटी और दायित्व का सही से निर्वहन करें। यह भी कहा कि ट्रेङ्क्षनग के लिए डी.जी.पी. के जरिए पुलिस अधीक्षकों को जल्द से जल्द निर्देश दिया जाए।

6 पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई के लिए गृह सचिव को भेजा पत्र
रोहतक के सिविल लाइन पुलिस थानों में छापेमारी के बाद अनियमितताओं को लेकर गृह मंत्री ने गृह सचिव विजय वर्धन को पत्र भेजा है। छापेमारी दौरान गृह मंत्री ने एस.एच.ओ. सहित 6 पुलिसकर्मियों को सस्पैंड करने के आदेश दिए थे। उक्त आदेशों की पालना करने के लिए ही मंत्री ने गृह सचिव को सबूतों के साथ पत्र भेजा है।


Isha

Related News