राहत: अब ''पुराने किराए'' पर दौड़ेंगी रेलगाडिय़ां, ट्रेनों से हटाया जा रहा स्पेशल टैग का दर्जा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 09:03 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर): कोरोना काल में जब पूरा देश लॉकडाउन हुआ था तो रेलवे ने भी सभी रेलगाडिय़ों का संचालन बंद कर दिया था। लेकिन बाद में स्पेशल टैग का दर्जा देकर फिर से रेलगाडिय़ों का संचालन शुरू कर दिया था व किराए में भी बढ़ोत्तरी कर दी थी। अब रेलवे जल्दी मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों से विशेष का टैग हटाएगा और पुराने किराए पर रेल दोबारा से दौड़ेगी।

कोरोना काल में ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था और बाद में स्पेशल ट्रेनों का दर्जा देकर उन को पटरी पर लाया गया। इस बीच करीब 30 प्रतिशत तक कुछ ट्रेनों के किराए में बढ़ोत्तरी भी हुई। लंबी दूरी की ट्रेनें बंद होने के कारण दैनिक यात्रियों को भी पास की जगह टिकट बुक करवा कर यात्रा करनी पड़ रही थी। कुल मिलाकर स्पेशल दर्जे की ट्रेन में यात्रियों की जेब पर भारी पड़ी थी।



करीब पौने दो साल बाद अब यात्रियों को राहत मिलना शुरू हो गई है। अब स्पेशल ट्रेन का दर्जा हटते ही सामान्य टिकटों का किराया पहले की तरह हो जाएगा। उसके अलावा बंद की गई रियायती टिकट भी मिलनी शुरू हो जाएंगी। इसके लिए रेलवे सॉफ्टवेयर में अपग्रेडेशन किया जा रहा है और रात्रि 11:30 से सुबह 5:00 तक ट्रेनों के नंबर बदलने का काम होगा और इस अवधि के दौरान यात्री टिकट बुक नहीं करवा पाएगा।

इस बारे में अंबाला रेलवे स्टेशन डायरेक्टर बीएस गिल ने बताया कि पहले यात्री केवल बुकिंग कराने के बाद ही ट्रेन में सफर कर सकता था लेकिन अब दोबारा से स्पेशल का टैग हटाकर ट्रेनों को अपने पुराने नंबर पर चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए सॉफ्टवेयर में अपग्रेडेशन का कार्य शुरू हो गया है और जल्दी लोगों को यह सुविधा मिल जाएगी जिससे यात्री अब पुराने किरायों पर ही रेल में सफर कर सकेंगे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Related News

Recommended News

static