किसानों को दिल्ली कूच से रोकने वाले अफसरों को मिले 'वीरता पुरस्कार', हरियाणा DGP ने की इन 6 नामों की सिफारिश

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 05:43 PM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के छह पुलिस अफसरों को किसानों को दिल्ली कूच से रोकने के लिए वीरता पदक दिए जाने की सिफारिश की गई है। यह सिफारिश हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने की है। उन्होंने हरियाणा सरकार को भेजी सिफारिश में कहा है कि इन्होंने किसानों को दिल्ली कूच से रोकने में अभूतपूर्व ड्यूटी का निर्वहन किया है। ऐसे में इन्हें वीरता पदक से सम्मानित करने का आग्रह किया गया है। जिन अफसरों की सिफारिश भेजी गई है, उनमें तीन आईपीएस अधिकारी और तीन हरियाणा पुलिस सेवा के अधिकारी शामिल हैं। 

 
गौर रहे कि किसानों ने 12 फरवरी, 2024 से ही सीमाओं पर आंदोलन शुरू कर दिया था। सरकार का दावा है कि 13 फरवरी को शंभू सीमा पर लगभग 15,000  किसान एकजुट हुए थे। उस समय पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड को तोड़ने के लिए प्रदर्शनकारी मॉडिफाई किए हुए ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली कूच के लिए आगे बढ़ रहे थे।  21 फरवरी को खनौरी में हुई झड़पों में बठिंडा के 21 वर्षीय किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी और कई अन्य किसान सहित पुलिसकर्मी घायल हो गए।

 
फिलहाल, किसानों को दिल्ली कूच से रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने पंजाब पुलिस के अधिकारियों के नाम की सिफारिश की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा सरकार द्वारा 2 जुलाई, 2024 को केंद्र को भेजी गई सिफारिशों में करनाल के आईजीपी सिबाश कबीराज (IGP karnal), कुरुक्षेत्र के एसपी जशनदीप सिंह रंधावा (SP Kurukshetra) और जींद के एसपी सुमित कुमार का नाम शामिल है। इसके अलावा हरियाणा पुलिस के तीन डीएसपी नरेंद्र सिंह, राम कुमार और अमित भाटिया को वीरता पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए इनके नाम की सिफारिश की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static