वन टाइम सेटलमेंट योजना की तारीख 30 मार्च से बढ़ाकर 31 दिसंबर तक करनी चाहिए: बजरंग गर्ग

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 01:19 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग ने व्यापारीयों की समस्या सुनने के उपरांत कहा कि आबकारी एवं काराधान विभाग द्वारा सरकार ने वन टाइम सेटलमेंट योजना जो 1 जनवरी 2024 से 30 मार्च 2024 तक रखी थी सरकार को उसकी तारीख बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 तक करनी चाहिए ताकि सरकारी विभाग द्वारा जो व्यापारी व उद्योगपतियों की तरफ जायज-नजायज टैक्स बकाया निकाल रखा है, व्यापारी इस योजना के तहत निपटारा राशि भरकर अपना पीछा छुड़ा सके।

इस योजना की तारीख बढ़ने से सरकार को करोड़ों रुपए राजस्व की प्राप्ति होगी। बजरंग गर्ग ने कहा कि राजस्थान में पिछली सरकार में वन टाइम सेटलमेंट योजना के तहत सिर्फ 10 प्रतिशत टैक्स की योजना लागू की थी। हरियाणा सरकार को भी योजना के तहत 30 प्रतिशत राशि भरवाने की बजाएं 10 प्रतिशत राशि भरवानी चाहिए ताकि आम व्यापारी आसानी से सरकार को पैसे जमा करवा सके। श्री गर्ग ने कहा कि कुछ भ्रष्ट अधिकारियों की मिली भगत से कुछ फर्जी लोग नकली फर्म बनाकर टैक्स चोरी का खेल खेल रहे हैं।

सरकार को उनकी पहचान करके उनके खिलाफ सख़्त से सख़्त कार्रवाई करनी चाहिए। जबकि आम व्यापारी को पता नहीं चलता कि फर्जी फर्म द्वारा काम किया जा रहा है, जिसके कारण ईमानदार व्यापारी बेवजह फर्जी काम में नजायज फंस जाता है जिसके कारण ईमानदार व्यापारी को बेवजह नाजायज टैक्स भरना पड़ जाता है। बजरंग गर्ग ने सरकार से मांग की है कि जो व्यक्ति माल की बिलिंग करता है अगर वह टैक्स ना भरे या किसी प्रकार की माल के बिलिंग में गड़बड़ी करें तो सरकार को टैक्स की रिकवरी उसी व्यक्ति से करनी चाहिए ना कि रिटेलर व्यापारी से किसी प्रकार की सरकार को रिकवरी नहीं करनी चाहिए। ऐसे भ्रष्ट व्यक्तियों के कारण बेवजह ईमानदार व्यापारियों का नाम खराब होता है। बजरंग गर्ग ने कहा कि फर्जी फर्म के खेल में जो भी सरकारी अधिकारी सम्मिलित है उससे भी पैसे की रिकवरी का कानून सरकार को बनाना चाहिए ताकि इस नियम से फर्जी फर्मो का खेल बंद हो सके।

--


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static