2030  तक विश्व में आने वाली 3 करोड़ नौकरियों में से 2 करोड़ भारत में मिलेंगी: राज्यपाल

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 10:40 PM (IST)

पलवल(गुरुदत्त): राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि 2030 तक विश्व में करीब 3 करोड नौकरी आने वाली है। जिनमें से तकनीक के बल पर भारत में दो करोड़ नौकरियां मिलेंगे, ऐसा विश्वास है। जिसके लिए श्री विश्वकर्मा कौशल यूनिवर्सिटी की विशेष भूमिका होगी।

बता दें कि देश की एकमात्र और पहली कौशल यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस के अवसर पर विश्वकर्मा कौशल यूनिवर्सिटी दूधोला पहुंचे महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राष्ट्रीय विकास में कौशल का विशेष महत्व बताते हुए हुनरमंद बनने का आवाहन किया। और कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय इस काम को मिशन के रूप में कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल्पना से साकार हुआ यह विश्वविद्यालय न केवल लाखों लोगों को कुशल बनाएगा, बल्कि पूरी दुनिया में इसकी एक अलग पहचान बनेगी। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी तथा चार औद्योगिक संस्थान के साथ एमओयू साइन किए गए। साथ ही  साथ यूनिवर्सिटी के कुलगीत की रचना करने वाले डॉक्टर राजेश मंगला काफी मंच पर शॉल इत्यादि देकर जोरदार स्वागत किया गया। महामहिम राज्यपाल ने स्थापना दिवश के अवसर पर बोलते हुए कहा कि वार्षिक उत्सव एक विशेष अवसर होता है जब हम अपनी विकाश यात्रा का आंकलन करते है। उन्होंने कौशल यूनिवर्सिटी के वीसी राज नेहरू व टीम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनो को साकार करने के लिए बधाई दी।आज ही के दिन पांच वर्ष पूर्व पलवल की धरती पे दूधौला गांव में देश की पहली कौशल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी थी। जी अब साकार रूप ले चुका है।

महामहिम राज्यपाल ने हरियाणा सरकार ने कृषि ,वितरण,कला एवं कौशल संस्कृति एवं सामाजिक क्षेत्र में  वर्तमान मांग के अनुसार युवा पीढ़ी के सपनो को साकार करने के लिए तकनीकी, बहुतकनीकी ,स्वास्थ्य और कला से सम्बन्धित कई नए अवसर और साधन प्रदान किए हैं उन्हीं में से एक है श्री विश्वकर्मा कौशल यूनिवर्सिटी जिसने मांग के अनुरूप शिक्षा नीति दी है। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द द्वारा कही बात को दोहराते हुए कहा तकनीकी शिक्षा के बिना कौरे आदर्श और सिद्धांतो से जीवन नहीं चलता है। उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश में आने वाली विकास क्रांति का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे पास पैसा बहुत है, जिनसे आधुनिक ऑपरेशन थिएटर तैयार करने के लिए मशीनें खरीदी जा रही है लेकिन मशीनों को चलाने के लिए टेक्नीशियन नहीं है। इसलिए कुशल तकनीकी बनना और बनाना पड़ेगा।

2 विश्व के अन्य देशों की तुलना करते हुए महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हमारे देश में देश में 21 वर्ष की उम्र तक के 140 करोड़ में से 40 -50 की आबादी है । विश्व में अन्य देश जहां बूढ़े हो रहे हैं हमारा देश जवान बनता  जा रहा है। 2030 तक विश्व में करीब 3 करोड नौकरी आने वाली है जिनमें से तकनीक के बल पर भारत में दो करोड़ नौकरियां मिलेंगे ऐसा विश्वास है जिसके लिए  विश्वकर्मा कौशल यूनिवर्सिटी की विशेष भूमिका होगी। चरित्रवान ,शीलवान और समाज सेवी बनने का आवाहन किया।

उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों और छात्रों इसे हवन करते हुए कहा कि इस यूनिवर्सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर को खड़ा करने में 1000 करोद रुपए का व्यय किया जा रहा है इसलिए यहां से 1000 करोड नहीं 100000 करोड लोग यहां से चरित्रवान रहते हुए तकनीकी कुशलता प्राप्त करके निकलें -यही में चाहता हूँ।

यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस के अवसर पर बोलते हुए वॉइस चांसलर राज नेहरू ने यूनिवर्सिटी के लिए देखे गए सपने और उसको साकार करने की यात्रा का अपने शब्दों के द्वारा वर्णन करते हुए कहा कि आने वाले समय में यह जो छोटा सा बीज 5 वर्ष पूर्व यहां रोपित किया था वह अब एक बड़ा वट वृक्ष का रूप ले चुका है और आने वाले समय में यह बहुत बड़ा आकार लेगा। 4 विश्वविद्यालय का कुलगीत लिखने वाले डा. राजेश मंगला को महामहिम राज्यपाल ने सम्मानित किया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। डा. भावना रूपराय ने मंच संचालन किया।

इस अवसर पर डीसी नेहा सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, डीन प्रोफेसर ज्योति राणा, प्रो. सुरेश कुमार, प्रो. रणजीत सिंह, प्रो. आशीष श्रीवास्तव, परीक्षा नियंत्रक प्रो. निर्मल सिंह, प्रो. ऋषिपाल, संयुक्त निदेशक विनीत सूरी, अम्मार खान, अंबिका पटियाल, संजय आनंद, उप कुलसचिव डा. ललित शर्मा, डा. अंजू, ओएसडी संजीव तायल, प्रिंसिपल जलबीर सिंह सहित काफी संख्या में शिक्षक और उद्योग जगत के लोग मौजूद रहे।  

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static