पिहोवा में स्थापित किया जाएगा 45 सिलेंडर की कैपेसिटी वाला ऑक्सीजन प्लांट: संदीप सिंह

punjabkesari.in Monday, May 03, 2021 - 07:17 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा है कोरोना कि स्थिति से निपटने के लिए बहुत जल्द पिहोवा के सरकारी अस्पताल की अरुणाय रोड पर बन रही नई बिल्डिंग में 45 सिलेंडर की कैपेसिटी वाला ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा। लगभग 40 लाख रुपये से अधिक की लागत से तैयार होने वाले इस प्लांट की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। खेल मंत्री के निजी कोष से इस आक्सीजन प्लांट को यहां स्थापित करवाया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि नए प्लांट से लगभग 45 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकेगा। इससे 100 बेडिड अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई नियमित रूप से दी जा सकेगी। उन्होंने पिहोवा के अस्पताल की नई बिल्डिंग का निरीक्षण करते हुए निर्माण से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि तीन सप्ताह में उन्हें अस्पताल के दो फ्लोर बिल्कुल तैयार हालत में चाहिए ताकि यहां मरीजों का इलाज शुरू किया जा सके। 

इसके अलावा पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को बिल्डिंग जल्द तैयार करने और यहां के रास्ते आदि दुरुस्त करने के निर्देश खेल मंत्री की ओर से दिए गए। साथ ही पीडब्ल्यूडी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने पर भी लगाई गई। 

खेल राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन का कोटा के 162 मीट्रिक टन था। जिसे तीन दिन पहले बढ़ाकर 232 मीट्रिक टन किया गया था और अब इसे बढ़ाकर 257 मीट्रिक टन कर दिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूरे प्रदेश में लगातार कोरोना मामलों पर नजर रखे हुए हैं और केंद्र सरकार से हर संभव सहायता प्रदेश को मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। बहुत जल्द बीपीएस मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां, करनाल, पंचकूला, हिसार, सिरसा और फरीदाबाद में ऑक्सीजन के प्लांट शुरू किए जाएंगे।  

वैक्सीनेशन का कार्य तेज गति से करने के भी दिए निर्देश 
खेल मंत्री संदीप सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिहोवा एवं कोविड पीड़ितों के लिए निर्धारित किए गए सरस्वती मिशन अस्पताल का दौरा करके तैयारियों का जायजा लिया।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static