पंचायत चुनाव की घोषणा आज, दो चरणों में होंगे चुनाव, 71,763 पदों के लिए होगी वोटिंग

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 09:27 AM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा में पंचायत चुनाव का इंतजार अब पूरा हो गया है। आज शुक्रवार को राज्य चुनाव आयोग की ओर से चुनावी तिथियों का ऐलान किया जाएगा। आयोग के सूत्रों की मानें तो प्रदेश के 22 जिलों में से 11-11 जिलों में 2 बार और 2 चरणों में चुनाव प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पहले 11 जिलों का चुनाव आदमपुर उपचुनाव यानी 3 नवम्बर से पहले हो सकता है जबकि दूसरे 11 जिलों में उपचुनाव के बाद मतदान होगा। इनमें पहले चरण में पंचायत समिति और जिला परिषद तथा दूसरे चरण में सरपंच व पंच के चुनाव करवाए जाएंगे। इस बार प्रदेश में 71,763 पदों पर चुनाव होने हैं। इसमें सरपंच के 6,226, पंच के 62,040 पद हैं, 143 पंचायत समितियों में 3086 सदस्य और 22 जिला परिषदों में 411 सदस्यों का चुनाव किया जाएगा। इस बार पंचायत में बी.सी.ए. को प्रतिनिधित्व मिलेगा।

पंचायत चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। संभावना है कि चुनाव प्रक्रिया नवम्बर के दूसरे सप्ताह में हो सकते हैं, क्योंकि अक्तूबर में त्यौहारी सीजन है और 3 नवम्बर को आदमपुर उपचुनाव है। इसी तरह, 5-6 नवम्बर को सी.ई.टी. की परीक्षा है। 7 नवम्बर इसी परीक्षा का रिजर्व डे है। 6 नवम्बर को ही उपचुनाव का परिणाम भी घोषित होगा। इस कारण पंचायत चुनाव के नवम्बर के दूसरे सप्ताह में होने की ज्यादा संभावना है।

73 हजार ई.वी.एम. मशीनों से होंगे चुनाव 
चुनाव आयोग के अफसरों की मानें तो इस बार पंचायत चुनाव भी ई.वी.एम. से करवाए जाएंगे। इसके लिए आयोग की ओर से सभी जिलों में 73 हजार से ज्यादा ई.वी.एम. की तैयारी की गई है। राज्य चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार, मतदान पार्टी में 4 अधिकारी शामिल होंगे, जिनमें 1 पीठासीन अधिकारी तथा 3 मतदान अधिकारी होंगे, ताकि शांतिपूर्वक ढंग से चुनाव करवाए जा सकें। इसके लिए संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जिन्हें निष्पक्षता से मतदान करवाना होगा। अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी करवाने के आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान करके उनकी सुरक्षा के लिए व्यवस्था की जा रही है, ताकि मतदान केंद्रों पर ङ्क्षहसा, लूट व बूथ कैप्चरिंग आदि की घटनाएं न हों।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static