पहली राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में लें भाग, जीतें आकर्षक नकद पुरस्कार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 05:09 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी):  15 फरवरी-भारत के चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर ‘मेरा वोट मेरा भविष्य-एक वोट की शक्ति’ विषय पर एक राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता शुरू की है ताकि प्रतिभागियों की रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व पर प्रकाश डाला जा सके। 

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत के चुनाव आयोग के ‘स्वीप’ (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) कार्यक्रम की यह राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता लोगों की प्रतिभा और रचनात्मकता को उजागर करने के साथ-साथ उनकी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोकतंत्र को भी मजबूत करती है।  उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकेंगे और इसका उद्देश्य क्राउडसोर्सिंग के माध्यम से लोकतंत्र में हर एक वोट के महत्व बारे लोगों को जागरूक करना है। 

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता में पांच श्रेणियां हैं जिनमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता और पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता शामिल है।
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में आवेदक तीन श्रेणियों नामत: संस्थागत, व्यावसायिक और एमेच्योर श्रेणी के तहत भाग ले सकते हैं। संस्थागत श्रेणी के तहत प्रासंगिक केंद्र या राज्य सरकार अधिनियम के तहत पंजीकृत शैक्षणिक संस्थान / संगठन जैसे कि स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय भाग ले सकेंगे। इसी प्रकार, व्यावसायिक श्रेणी के तहत व्यक्ति जिनकी आजीविका का मुख्य स्रोत वीडियो बनाना / पोस्टर डिजाइनिंग / गायन या किसी भी रूप में काम करना है और जहां राजस्व का प्रमुख स्रोत वीडियो बनाने / पोस्टर बनाने / गायन के माध्यम से है, भाग ले सकेंगे। चयनित होने पर प्रतिभागी को पेशेवर श्रेणी के संबंध में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। एमेच्योर श्रेणी के तहत वे व्यक्ति भाग ले सकते हैं जो अपनी रचनात्मकता को प्रस्तुत करने के लिए शौकिया वीडियो बनाते/पोस्टर डिजाइनिंग / गायन करते हैं लेकिन उनकी आय का प्रमुख स्रोत कुछ और है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन विजेताओं को आकर्षक नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक श्रेणी में एक ‘स्पेशल मेंशन’ श्रेणी के तहत भी नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। संस्थागत श्रेणी में चार स्पेशल मेंशन होंगे जबकि व्यावसायिक और एमेच्योर श्रेणी में तीन-तीन स्पेशल मेंशन होंगे। विभिन्न श्रेणियों में प्रविष्टियों पर निर्णय भारत के चुनाव आयोग द्वारा गठित एक जूरी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रविष्टियों के पुनर्मूल्यांकन के दावों से संबंधित किसी भी आग्रह पर विचार नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आवेदकों की सुविधा के लिए प्रतियोगिता की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/  पर प्रतियोगिता से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश, नियम  एवं शर्ते दी गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिभागी 15 मार्च, 2022 तक अपनी प्रविष्टियों को विवरण के साथ मतदाता प्रतियोगिता @cci.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं। प्रतिभागियों को ईमेल में अपनी प्रतियोगिता और श्रेणी के बारे में स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static